आज लखनऊ में पुलिस महानिदेशकों के 56वें सम्मेलन को संबोधित करेंगे PM मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज लखनऊ में पुलिस महानिदेशकों के 56वें सम्मेलन को संबोधित करेंगे। राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों के पुलिस महानिदेशकों के अलावा केंद्रीय सुरक्षा बलों के शीर्ष अधिकारी भी इसमें शामिल होंगे। दिल्ली के बाहर हो रहे इन सम्मेलनों में प्रधानमंत्री और गृह मंत्री नियमित रूप से शामिल होते रहे हैं।

दो दिवसीय सम्मेलन हाइब्रिड प्रारूप में आयोजित किया जाएगा। राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के डीजीपी और केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों और केंद्रीय पुलिस संगठनों के प्रमुख लखनऊ में कार्यक्रम स्थल पर शारीरिक रूप से भाग लेंगे, जबकि शेष आमंत्रित व्यक्ति आईबी/एसआईबी मुख्यालय में 37 विभिन्न स्थानों से वर्चुअल प्लेटफॉर्म के माध्यम से भाग लेंगे।

रविवार तक चलने वाले इस सम्मेलन के दौरान साइबर क्राइम, डाटा गवर्नेंस, आतंकरोधी अभियान और नक्सलवाद से निपटने की चुनौतियों पर चर्चा की जाएगी। आमतौर पर यह सम्मेलन दिल्ली में होता था, लेकिन मोदी के पीएम बनने के बाद से यह दिल्ली से बाहर आयोजित किया जा रहा है।

इससे पहले शुक्रवार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने डीजीपी और आइजीपी के 56वें ​​सम्मेलन का उद्घाटन किया। राज्य पुलिस बलों और केंद्रीय एजेंसियों के बीच बेहतर समन्वय की आवश्यकता पर बल देते हुए शाह ने माओवादी हिंसा और साइबर अपराध जैसे सुरक्षा से संबंधित मुद्दों पर केंद्रित कार्रवाई पर जोर दिया।इसके साथ ही उन्होंने कोविड-19 महामारी के दौरान सुरक्षा बलों द्वारा निभाई गई भूमिका और उनके बलिदान की भी सराहना की।

यह सम्मेलन 2014 में गुवाहाटी में आयोजित किया गया था। 2015 में कच्छ का रण, 2016 में राष्ट्रीय पुलिस अकादमी, हैदराबाद, 2017 में बीएसएफ अकादमी, टेकनपुर, 2018 में केवड़ियाऔर 2019 में इसे आइआइएसइआर, पुणे में आयोजित किया गया था।

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

four + 15 =

Back to top button