बुद्ध पूर्णिमा पर नेपाल में भगवान बु्द्ध की जन्मस्थली लुंबिनी जाएंगे PM मोदी, नेपाली PM के साथ करेंगे द्व‍िपक्षीय वार्ता

 प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी बुद्ध पूर्णिमा पर 16 मई को नेपाल में भगवान बु्द्ध की जन्मस्थली लुंबिनी जाएंगे। वहां महामाया मंदिर में नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा के साथ पूजा-अर्चना करेंगे और बुद्ध स्मारक समारोह को संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री के दौरे के दृष्टिगत सीमा पर सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है।

पूजा-अर्चना के बाद जनसभा को कर सकते हैं संबोधित, नेपाली पीएम देउबा भी रहेंगे मौजूद

नेपाल के रुपंदेही जिले में स्थित लुंबिनी की भारतीय सीमा सोनौली से दूरी 15 किलोमीटर है। प्रशासनिक सूत्रों के मुताबिक प्रधानमंत्री मोदी नई दिल्ली से विशेष विमान से कुशीनगर पहुंचेंगे। उसके बाद हेलीकाप्टर से लुंबिनी जाएंगे और करीब दो घंटे रहेंगे। एक दिवसीय दौरे पर नेपाल आ रहे प्रधानमंत्री मोदी का दिल्ली से कुशीनगर एयरपोर्ट आने का कार्यक्रम है। वहां से हेलीकाप्टर से वह लुंबिनी पहुंचेंगे। प्रधानमंत्री के आगमन को लेकर लुंबिनी में तैयारी शुरू कर दी गई है। इसके लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए जा रहे हैं।

दोनों प्रधानमंत्रियों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को और प्रगाढ़ बनाने पर हो सकती है बात

लुंबिनी में बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर हर वर्ष बड़े पैमाने पर कार्यक्रम होता है, जिसमें कई देशों के बौद्ध धर्मावलंबी शामिल होते हैं। इस वर्ष भारत के प्रधानमंत्री मोदी के हिस्सा लेने से यह कार्यक्रम और भव्य होने जा रहा है। ऐसी संभावना जताई जा रही है कि प्रधानमंत्री मोदी लुंबिनी में भारत सरकार की सहायता से बनने वाले बौद्ध मठ का शिलान्यास भी करेंगे। नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा मंत्रिमंडल के वरिष्ठ सदस्यों के साथ मौजूद रहेंगे। इस दौरान मोदी और देउबा द्विपक्षीय संबंधों को और प्रगाढ़ बनाने की दिशा में वार्ता भी कर सकते हैं।

लुंबिनी में दो घंटे रहेंगे पीएम मोदी

काठमांडू में नेपाली प्रधानमंत्री के प्रेस सलाहकार अनिल परियार ने बताया है कि भारतीय प्रधानमंत्री मोदी अपने नेपाली समकक्ष शेर बहादुर देउबा के निमंत्रण पर लुंबिनी आ रहे हैं। नेपाल के प्रोटोकाल प्रमुख दुर्गा बहादुर सुबेदी के नेतृत्व में एक टीम ने कार्यक्रम स्थल का दौरा कर वहां की व्यवस्था का जायजा लिया है। रुपंदेही के सीडीओ ऋषिराम तिवारी ने बताया कि भारत के प्रधानमंत्री लुंबिनी में दो घंटे रहेंगे। उनके आगमन को लेकर तैयारी शुरू कर दी गई है। कार्यक्रम में शामिल होने वाले अतिथियों की सूची को अंतिम रूप दिया जा रहा है।

दोबारा पीएम बनने के बाद मोदी का पहला नेपाल दौरा

वर्ष 2019 में दोबारा प्रधानमंत्री बनने के बाद नरेन्द्र मोदी का यह पहला नेपाल दौरा होगा। चीन को लेकर सामरिक दृष्टि से अति महत्वपूर्ण नेपाल के साथ पूर्व प्रधानमंत्री केपी ओली के कार्यकाल के दौरान दोनों देशों के संबंधों में कुछ तनाव महसूस किया जाने लगा था। शेर बहादुर देउबा के जुलाई, 2021 में पांचवीं बार प्रधानमंत्री बनने के बाद द्विपक्षीय संंबंधों को और प्रगाढ़ किए जाने के लिए दोनों देशों की ओर पहल शुरू हुई। पिछले महीने देउबा दिल्ली दौरे पर भी थे और प्रधानमंत्री मोदी के साथ उनकी बैठक भी हुई थी।

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published.

17 + four =

Back to top button