पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा- किसान और कामगारों के हित में हो रहा काम, इसकी कई वर्षों से थी मांग

नई दिल्ली। पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि हमारी सरकार ने किसानों को काफी बेहतर सुविधाएं प्रदान कर रही है। कृषि और श्रम के क्षेत्र में सुधार किये गये हैं। जिसकी वजह से हमारे​ किसान भाइयों और कामगारों का फायदा होगा। और किसानों द्वारा इनकी पिछलें कई वर्षों से मांग की जा रही थी। उन्होंने कहा कि सरकार ने कॉरपोरेट की जगह गरीबों के लिए पैकेज लाने पर जोर दिया है।

अंग्रेजी आर्थिक अखबार इकोनॉमिक टाइम्स को दिये इंटरव्यू में पीएम मोदी ने ये बातें कहीं, उन्होंने कहा कि लोगों के जीवन बचाने का मतलब सिर्फ कोविड-19 से जीवन बचाना नहीं है, बल्कि गरीबों को पर्याप्त भोजन और आवश्यक वस्तुएं मुहैया कराना भी है।

कॉरपोरेट की जगह गरीबों पर फोकस

पीएम मोदी ने कहा कि जब ज्यादातर एक्सपर्ट और अखबार इस बात की मांग कर रहे थे कि सरकार को कॉरपोरेट सेक्टर को आर्थिक पैकेज देना चाहिए, हमारा फोकस इस बात पर था कि समाज के कमजोर लोगों का जीवन कैसे बचाएं। इसलिए हमने गरीब कल्याण पैकेज की घोषणा की ताकि गरीब लोगों, प्रवासियों और किसानों को राहत मिलें।

पीएम नरेंद्र मोदी

आत्मनिर्भर भारत से सबको राहत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हमने शुरू से ही कृ​षि गतिविधियों को जारी रखने की छूट दी, क्योंकि हमारी समझ यह थी कि इनमें स्वाभाविक तरीके से सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जा सकता है।

लोगों को मुश्किलों से उबारने के लिए ही हमने आत्मनिर्भर भारत पैकेज लेकर आए जिसमें सभी वर्गों और अर्थव्यवस्था के सभी सेक्टर के मसलों का समाधान था।

पटरी पर लौट रही है इकोनॉमी

उन्होंने कहा कि कोयला, कृषि, श्रम, रक्षा, नागर विमानन के क्षेत्र में जो सुधार किये गये हैं उनसे अर्थव्यवस्था को कोरोना पूर्व काल में लाने में आसानी होगी। हमारे प्रयासों का नतीजा मिल भी रहा है और भारतीय अर्थव्यवस्था उम्मीद से ज्यादा तेजी से पटरी पर लौट रही है।

कृषि और श्रम सुधार क्यों जरूरी थे

कृषि और श्रम सुधारों की जरूरत पर प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, ‘एक्सपर्ट काफी लंबे समय से इन सुधारों की वकालत कर रहे थे। यही नहीं राजनीतिक दल तो इन सुधारों के नाम पर वोट भी मांग रहे थे। हर कोई सुधार चाहता था। समस्या यह है कि विपक्षी दल हमें क्रेडिट नहीं देना चाहते। हमने किसानों और कामगारों के कल्याण को ध्यान में रखकर ये सुधार किये हैं और वे हमारे पिछले रिकॉर्ड को देखते हुए उन्हें हमारे इरादों पर भरोसा भी है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज शाम 6 बजे देंगे राष्ट्र के नाम संदेश

किसानों की आय बढ़ेगी

उन्होंने कहा कि कृषि क्षेत्र में हम 2014 से ही कदम-दर-कदम सुधार कर रहे हैं। किसानों को उनकी मेहनत का वाजिब हक नहीं मिल रहा है। नए सुधारों से किसानों की आय बढ़ेगी और फिर वे यह आय कृषि में निवेश करेंगे। दूसरे सेक्टर की तरह कृषि भी ज्यादा निवेश, इनोवेशन और टेक्नोलॉजी के लिए खुलेगा। इन सुधारों से न सिर्फ कृषि क्षेत्र बल्कि पूरी ग्रामीण अर्थव्यवस्था में सुधार होगा।

श्रम सुधारों से कामगारों को फायदा

पीएम मोदी ने कहा कि सरकार के श्रम सुधार कामगारों के हित में है। उन्हें अब सभी तरह के फायदे और सामाजिक सुरक्षा हासिल होगी। इससे पर्याप्त संख्या में रोजगार का सृजन होगा और कामगारों को न्यूनतम वेतन, समय से मिलना सुनिश्चित हो सकेगा।

पीएम मोदी ने कहा कि इंस्पेक्टर राज सिस्टम और जटिल श्रम कानून एम्प्लॉयर के लिए बड़ी अड़चन रहे हैं। हमें इस मानसिकता से बाहर निकलना होगा कि उद्योग और कामगार हमेशा एक-दूसरे से टकराते हैं। हम ऐसा तंत्र क्यों नहीं बना सकते जिसमें दोनों को फायदा हो।

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button