कोरोना के चलते रद्द हुआ पीएम मोदी का पुर्तगाल और पेरिस दौरा…

कोरोना की वजह से देश के हालात को देखते हुए कूटनीतिक यात्राओं पर पाबंदी लगना शुरू हो गया है। एक दिन पहले ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने अपनी भारत यात्रा रद की थी। अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगले महीने की शुरुआत में होने वाली पुर्तगाल और पेरिस की यात्रा रद कर दी गई है। हालांकि, उस यात्रा के दौरान होने वाली भारत-यूरोपीय संघ की शिखर बैठक पूर्वनिर्धारित तिथि आठ मई, 2021 को ही वर्चुअल तरीके से होगी।

भारत व यूरोपीय संघ के नेताओं की होगी वर्चुअल बैठक

विदेश मंत्रालय की तरफ से जानकारी दी गई है कि कोविड-19 के हालात को देखते हुए यूरोपीय संघ व पुर्तगाल के साथ विमर्श के बाद भारत व यूरोपीय संघ के नेताओं की बैठक वर्चुअल तौर पर करने का फैसला किया गया है। बैठक में यूरोपीय संघ और इसके 27 सदस्यों के प्रतिनिधि हिस्सा लेंगे। पहली बार इस तरह की बैठक हो रही है, जो बताती है कि दोनों पक्ष रणनीतिक साझीदारी को मजबूत करना चाहते हैं।

पिछले वर्ष कोरोना के चलते भारत व ईयू के बीच शिखर बैठक को टाल दिया गया था

वैसे यह लगातार दूसरा साल है जब भारत व यूरोपीय संघ के बीच शिखर बैठक वर्चुअल मोड में होगी। पिछले वर्ष ही पीएम मोदी को सम्मेलन में भाग लेना था, लेकिन कोरोना के प्रसार की वजह से इसे टाल दिया गया था। पिछले छह महीनों के दौरान भारतीय पीएम ने यूरोपीय संघ के कई देशों के साथ अलग-अलग वर्चुअल बैठकें की हैं। इसे यूरोपीय संघ के साथ भारत के रिश्तों को मजबूत बनाने की नई कोशिश के तौर पर देखा जा रहा है।

भारत व यूरोपीय संघ के बीच शिखर बैठक में निवेश व कारोबार पर बन सकती है सहमति

उम्मीद है कि आगामी शिखर बैठक में दोनों देशों के बीच निवेश व कारोबार समझौते पर नए सिरे से बातचीत शुरू करने को लेकर सहमति बनेगी। 

Back to top button