पीएम मोदी के जन्मदिन पर स्वास्थ्य मंत्रालय ने बनाया ये लक्ष्य, जानिए कैसे होगा पूरा

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री के जन्मदिन पर स्वास्थ्य मंत्रालय ने 2 करोड़ वैक्सीन डोज़ का लक्ष्य रखा है. लक्ष्य तक पहुंचने के लिए Cowin app पर बाक़ायदा काउंटर भी चलाया जाएगा. यह डिजिटल काउंटर हर पल अपडेट होगा. इस डिजिटल काउंटर के ज़रिए आप जान सकेंगे कि देश में हर सेकेंड कितनी वैक्सीन लगाई जा रही हैं. दोपहर एक बजे तक 1 करोड़ वैक्सीन का लक्ष्य रखा गया है और देर शाम तक 2 करोड़ वैक्सीन का लक्ष्य हासिल करने की कोशिश होगी.

बता दें कि अभी तक देश में अब तक 77 करोड़ 15 लाख 38 हज़ार 837 डोज़ लग चुकी हैं, इसमें से पहली डोज़ 58 करोड़ 29 लाख 86 हज़ार हैं और दूसरी डोज़ 18 करोड़ 85 लाख 52 हज़ार लगाई जा चुकी है.

अब तक दो बार ऐसा हुआ है जब भारत में एक दिन में तक़रीबन एक करोड़ के आसपास डोज़ लगाई गयी है. दो करोड़ वैक्सिन के लक्ष्य को छूना दुनिया के लिए चौंकाने वाला लक्ष्य होगा.

भारत ने वैक्सीन के मामले में दुनिया के 18 देशो को पीछे छोड़ दिया हैं, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, ब्रिटेन,फ़्रांस कनाडा, रूस, जापान सहित 18 देश रोज़ाना सिर्फ़ 8.17 मिलियन डोज़ लगा रहे हैं जबकि भारत अकेले इन सब पर भारी है और रोज़ाना 8.54 मिलियन वैक्सीन की डोज़ रोज़ दी जा रही है.

स्वस्थ क्षेत्र के विशेषज्ञों का मानना है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर दो करोड़ वैक्सीन का लक्ष्य भारत जैसे विशाल आबादी वाले देश के लिए सोने पर सुहागा जैसा कहा जा सकता है.

Back to top button