पीएम मोदी ने की अपील दिवाली पर देश को रोशन करने के लिए कुम्हार से ही खरीदें दीये

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संघ प्रचारक नानाजी देशमुख की जन्‍मशती और जयप्रकाश नारायण की जयंती पर 10 हजार लोगों से सीधे संवाद किया। पीएम ने कहा कि नानाजी देशमुख और लोकनायक जेपी ने मातृभूमि की सेवा की। दोनों महापुरुषों ने अपना जीवन राष्‍ट्र को समर्पित कर दिया। पीएम मोदी ने

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि गांवों और शहरों को समान सुविधाएं मिलनी चाहिए। उन्होंने कहा कि शहर को गांवों के लिए मार्केट बनना चाहिए। पीएम ने कहा कि दीपावली के दीये गांव के कुम्हार से खरीदें। उन्होंने कहा कि 18000 गांव ऐसे थे जो कि 18वीं शताब्दी में जी रहे थे वहां पर बिजली भी नहीं थी। हमने लालकिले से 1000 दिन में इन गांवों में बिजली देने का बीड़ा उठाया, अब तक 15,000 गांवों में बिजली पहुंचा चुके हैं। हमारी सरकार मुफ्त में बिजली कनेक्शन दे रही है। 

इसे भी पढ़े: ऐतिहासिक फैसला- सुप्रीम कोर्ट नाबालिग पत्नी से शारीरिक संबंध मना जायेगा रेप

पीएम मोदी ने कहा कि देश में कमी संसाधनों की नहीं बल्कि सुशासन की है। ग्रामीण विकास के लिए सुशासन का प्रयास जारी है. आने वाले दिनों पर ग्रामीण विकास पर सरकार का ज्‍यादा जोर होगा. जिन राज्‍यों में ज्‍यादा गरीबी है, वहां मनरेगा का काम कम हो रहा है। जिन राज्‍यों में सुशासन है, वहां मनरेगा का काम ज्‍यादा हुआ है।

मोदी ने आगे बताया कि देश में ‘गरीबी भारत छोड़ो’ अभियान चलाया जा रहा है और 2022 तक इसको पाने की कोशिश होगी। मोदी ने कहा कि टिंबर की खेती लोगों के लिए काफी फायदेमंद हो सकती है। कार्यक्रम में मोदी ने शौचालय बनाने और गंदगी को खत्म करने की भी बात की।

प्रधानमंत्री ने कहा कि लोकतंत्र में केवल वोट का अधिकार नहीं है, बल्कि जनता की भागीदारी भी काफी जरूरी है। सरकार हर योजना की समीक्षा कर रही है। 

Back to top button