पीएम मोदी जल्द करेगे निम्न कोटि वाले लोगो के लिए बड़ा ऐलान…

टैक्स देने वाले मिडिल क्लास को नरेंद्र मोदी सरकार एक बड़ा तोहफा देने की तैयारी कर रही है. इस संबंध में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने एक अहम बयान दिया है.

Loading...

एक कार्यक्रम में वित्त मंत्री ने कहा कि टैक्सपेयर्स राष्ट्र निर्माता हैं और सरकार उनके लिए एक चार्टर ऑफ राइट्स लेकर आएगी.   

निर्मला सीतारमण ने बताया कि दुनिया में कुछ ही देश हैं जहां टैक्सपेयर्स के लिए चार्टर ऑफ राइट्स है. इनमें ऑस्ट्रेलिया, ब्रिटेन और अमेरिका शामिल हैं.

निर्मला सीतारमण ने कहा कि इस चार्टर ऑफ राइट्स में टैक्सपेयर्स के दायित्व और अधिकारों का उल्लेख होगा. हम टैक्सपेयर्स के हितों को ध्यान में रखकर ये प्रयास कर रहे हैं.

आपको बता दें कि बजट में टैक्सपेयर्स चार्टर की घोषणा की गई थी. इसे सांविधिक दर्जा मिलने की उम्मीद है और यह नागरिकों को आयकर विभाग द्वारा समयबद्ध तरीके से सेवा सुनिश्चित करेगा.

इसमें टैक्सपेयर्स को कुछ नए अधिकार भी मिल सकते हैं. हालांकि, निर्मला सीतारमण ने इस चार्टर ऑफ राइट्स के बारे में विस्तार से जानकारी नहीं दी.

निर्मला सीतारमण ने कहा कि टैक्सपेयर्स के लिए टैक्स प्रक्रिया को हम लगातार सरल और आसान बना रहे हैं.

इस लक्ष्य को पूरा करने के लिये सरकार ने अधिकारियों के आमना-सामना किए बिना आकलन, जांच में कमी और पहले से भरे टैक्स फॉर्म समेत अन्य उपाय किये हैं.

loading...
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *