कोरोना के नए वैरिएंट को लेकर प्रधानमंत्री मोदी ने बुलाई अहम बैठक

नई दिल्ली: कोरोना वायरस महामारी और वैक्सीनेशन को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आज (शनिवार को) बैठक होगी. ये बैठक सुबह साढ़े 10 बजे शुरू होगी. बता दें कि कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन से दुनियाभर के देशों की चिंता बढ़ गई है. अमेरिका (US) ने 8 अफ्रीकी देशों से हवाई यात्रा पर रोक लगा दी है. फ्रांस समेत यूरोपियन यूनियन के सभी देशों ने दक्षिण अफ्रीका से उड़ानों पर रोक लगाने पर सहमति जताई है. जूनियर महिला हॉकी वर्ल्ड कप को भी टाल दिया गया है. साउथ अफ्रीका में महिला जूनियर हॉकी वर्ल्ड कप होना था.

शेयर बाजारों पर नए वैरिएंट का असर

दक्षिण अफ्रीका से आए इस नए वैरिएंट को देखते हुए दुनियाभर के देशों में चिंता बढ़ गई है. हवाई उड़ानों से लेकर खेल कार्यक्रम फिलहाल के लिए रद्द किए जा रहे हैं. दुनियाभर के शेयर बाजारों में भी इस नए वैरिएंट का असर हुआ. दक्षिण अफ्रीका से आए इस नए वैरिएंट पर फिलहाल WHO शोध कर रहा है. शोध के बाद ये पता चलेगा कि ये नया वैरिएंट सिर्फ Variant Of Interest की कैटेगरी में आता है या फिर ये चिंता करने वाला वैरिएंट है.

इन देशों से आने वाली उड़ानों पर लगी रोक

लेकिन कोरोना के इस नए वैरिएंट ने रिपोर्ट आने से पहले ही दुनिया की चिंता को बढ़ा दिया है. ब्रिटेन, इजरायल, सिंगापुर, नीदरलैंड और फ्रांस समेत अमेरिका ने भी अफ्रीका के दक्षिणी भाग में आने वाले देशों की उड़ानों पर रोक लगा दी है. कोरोना के इस नए वैरिएंट ने तो दुनिया पर अपना नकारात्मक छाप छोड़ना शुरू भी कर दिया है. शुक्रवार को दुनियाभर के शेयर बाजारों में बड़ी गिरावट दर्ज की गई. कारोबारी हफ्ते का आखिरी दिन बाजार के लिए ब्लैक फ्राइडे साबित हुआ. कोरोना के नए वैरियंट की चिंता ने ग्लोबल बाजारों में कारोबार को कमजोर कर दिया.

भारतीय बाजारों पर भी इसका बुरा असर पड़ा. शुक्रवार को पहले सेंसेक्स 800 प्वाइंट लुढ़का और फिर गिरावट 1,400 प्वाइंट तक पहुंच गई. NSE के निफ्टी सूचकाकं में भी 200 अंकों की गिरावट देखी गई. कारोबार के अंत में निफ्टी 510 अंक गिरकर बंद हुआ जबकि सेंसेक्स 1,600 अंकों से ज्यादा फिसला.

खेलों पर भी दिखा नए वैरिएंट का असर

लेकिन अकेले शेयर बाजार ही इस वैरिएंट के डर का शिकार नहीं हुए हैं. नए वैरिएंट ने खेलों पर भी अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है. नीदरलैंड ने दक्षिण अफ्रीका में होने वाली क्रिकेट सीरीज को रद्द कर दिया है. दक्षिण अफ्रीका में ही होने वाली जूनियर महिला हॉकी वर्ल्ड कप को भी फिलहाल के लिए टाल दिया गया है.

Back to top button