पीएम मोदी दिल्ली को दे सकते हैं नए साल का बड़ा तोहफा….

कोरोना काल में देश की राजधानी दिल्ली वालों को एक खास तोहफा मिल सकता है. दिल्ली में जल्द ही बिना ड्राइवर की मेट्रो ट्रेन दौड़ती हुई नज़र आएगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिसंबर के आखिर में देश की पहली ड्राइवरलेस मेट्रो को हरी झंडी दिखा सकते हैं.

देश की पहली बिना ड्राइवर वाली मेट्रो दिल्ली से नोएडा को जोड़ने का काम करेगी. ये ट्रेन मजेंटा लाइन पर चलेगी, जो कि जनकपुरी वेस्ट से बोटेनिकल गार्डन को जोड़ता है.

सूत्रों के मुताबिक, DMRC की ओर से प्रधानमंत्री कार्यालय को एक प्रपोज़ल भेजा गया है. जिसमें 25 दिसंबर को ट्रेन को हरी झंडी दिखाने की इजाजत मांगी गई है.  DMRC की ओर से तैयारी पूरी है और देश की पहली ड्राइवरलेस मेट्रो बिल्कुल तैयार है.

दिल्ली मेट्रो ने सितंबर, 2017 में ड्राइवरलेस मेट्रो पर टेस्टिंग शुरू की थी. अब दिल्ली मेट्रो अपने फेज़ 3 के तहत मजेंटा और पिंक लाइन पर इन्हें चलाने की तैयारी में है. इन मेट्रो में नए तरह का सिग्नल सिस्टम है.

ड्राइवर लेस ट्रेनों में कुल 6 कोच होंगे, जिनमें कई अत्याधुनिक फीचर होंगे. इन ट्रेनों को इस तरह डिजाइन किया गया है कि इसकी अधिकतम स्पीड 95 KMPH तक हो सकती है. हर कोच में करीब 380 पैसेंजर आ सकेंगे.

आपको बता दें कि दिल्ली मेट्रो की शुरुआत 25 दिसंबर, 2002 को हुई थी. तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने शाहदरा से तीस हजारी तक 8.2 किमी. मेट्रो ट्रैक की शुरुआत की थी. तब यहां सिर्फ 6 ही मेट्रो स्टेशन थे. लेकिन आज मेट्रो दिल्ली की लाइफलाइन बन चुकी है.

Back to top button