पीएम मोदी ने की महिला दिवस पर की खरीदी ये… चीजें

आज पूरी दुनिया में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस मनाया जा रहा है. देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी देश की महिलाओं को इसकी बधाई दी और इस खास मौके पर महिलाओं के हाथों बने सामान की जमकर शॉपिंग (खरीदारी) की. आज हम आपको बताएंगे भी और दिखाएंगे भी कि देश के प्रधानमंत्री ने क्या-क्या खरीदा और कहां से खरीदा.

पीएम मोदी ने देश की महिला उद्यमियों और डिजाइनों द्वारा तैयार किए गए सामनों की शॉपिंग की है जिसकी लिस्ट थोड़ी सी लंबी है. पीएम ने महिला दिवस के मौके पर तमिलनाडु की महिलाओं द्वारा डिजाइन किया हुआ शॉल खरीदा है. इस शॉल को टोडा जनजाति के कारीगरों द्वारा बनाया गया है. पीएम मोदी शॉल की तारीफ करते हुए उसे अद्भुत बताया. उन्होंने ट्विटर पर लिखा,  मैंने एक शॉल खरीदा है. यह उत्पाद ट्राइब्स इंडिया द्वारा बेचा जा रहा है.

पीएम मोदी ने इसके अलावा एक ट्राइबल पेंटिंग की भी खरीदारी की है. पेंटिंग की तस्वीर को शेयर करते हुए पीएम मोदी ने ट्विटर पर लिखा. परिवेश में एक और रंग जुड़ा, उन्होंने आगे लिखा, हमारे आदिवासी समुदायों की ये शानदार कला,  इस गोंड पेपर पेंटिंग में रंगों और रचनात्मकता का विलय है. जो पेंटिंग उन्होंने खरीदी है उसकी कीमत 567 रुपये है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महिला दिवस के मौके पर नगा शॉल की भी शॉपिंग की है. इस शॉल को लेकर पीएम मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर पर लिखा, भारत को नगा संस्कृति पर गर्व है, जो बहादुरी, करुणा और रचनात्मकता का पर्याय है. इसकी कीमत 2800 रुपये है.

पीएम मोदी ने इसके बाद खादी स्टॉल से मधुबनी पेंटिंग वाली एक स्टोल (एक प्रकार का गमछा) भी खरीदी. इसको लेकर उन्होंने ट्विटर पर जानकारी देते हुए लिखा,  ‘खादी महात्मा गांधी और भारत के समृद्ध इतिहास के साथ निकटता से जुड़ा हुआ है. एक खादी मधुबनी पेंटिंग स्टोल खरीदी. यह एक शीर्ष गुणवत्ता वाला उत्पाद है और हमारे नागरिकों की रचनात्मकता के साथ निकटता से जुड़ा हुआ है. यह स्टोल उन्होंने 1300 रुपये में खरीदी है.’

महिला दिवस के मौके पर पश्चिम बंगाल की महिला उद्यमियों की कलाकारी को दिखाते हुए पीएम मोदी ने जूट से बने फाइल फोल्डर की भी खरीदारी की है. फाइल फोल्डर को लेकर पीएम मोदी ने लिखा, मैं निश्चित रूप से पश्चिम बंगाल से इस हस्तनिर्मित जूट फ़ाइल फ़ोल्डर का उपयोग करने जा रहा हूं. राज्य के आदिवासी समुदायों द्वारा निर्मित, आप सभी के घरों में पश्चिम बंगाल का यह जूट उत्पाद होना चाहिए. इसकी कीमत सिर्फ 222 रुपये है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महिला दिवस पर शॉपिंग के जरिए असम में बना गमछा भी खरीदा है. इसको लेकर पीएम मोदी ने ट्विटर पर लिखा, आपने मुझे बहुत बार गामुसा पहने देखा है. यह बेहद आरामदायक है. आज, मैंने काकाटियापुंग विकास खंड के विभिन्न स्वयं सहायता समूहों द्वारा बनाया गया गामुसा खरीदा. इसकी कीमत 1950 रुपये है.

पीएम मोदी ने महिला दिवस के मौके पर आखिरी खरीदारी केरल में बने पाम क्राफ्ट की है. उन्होंने इसको लेकर ट्विटर पर जानकारी देते हुए लिखा, मुझे केरल में महिलाओं द्वारा निर्मित क्लासिक पाम क्राफ्ट निलाविलक्कू का बेसब्री से इंतजार है. यह सराहनीय है कि कैसे हमारी नारी शक्ति ने स्थानीय शिल्प और उत्पादों को संरक्षित और लोकप्रिय बनाया है. इसकी कीमत 2237 रुपये है.

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button