PM मोदी 24 दिसंबर को विश्व भारती विश्वविद्यालय, शांतिनिकेतन के शताब्दी समारोह को संबोधित करेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 24 दिसंबर को सुबह 11 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए विश्व भारती विश्वविद्यालय, शांतिनिकेतन के शताब्दी समारोह (Centenary celebration) को संबोधित करेंगे.

शताब्दी समारोह के मौके पर पश्चिम बंगाल के राज्यपाल (Governor) जगदीप धनखड़ और केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल भी कार्यक्रम में मौजूद रहेंगे. प्रधानमंत्री(PM) इस यूनिवर्सिटी के कुलाधिपति हैं.

विश्व भारती यूनिवर्सिटी को 1921 में गुरुदेव रविंद्र्रनाथ टैगोर ने स्थापित किया था. यह देश की सबसे पुरानी केंद्रीय यूनिवर्सिटी है. साल 1951 में संसद के एक अधिनियम के द्वारा इस यूनिवर्सिटी को राष्ट्रीय महत्व का संस्थान घोषित किया गया था.

पश्चिम बंगाल के शांति निकेतन में विश्वभारती यूनिवर्सिटी देश का प्राचीन विश्वविद्यालय है. यहां आज भी गुरुकुल व्यवस्था की तरह खुले आसमान के नीचे पढ़ाई होती है.

यह सिर्फ भारत का केंद्रीय विश्वविद्यालय ही नहीं बल्कि इसे राष्ट्रीय महत्व का संस्थान भी घोषित किया गया है. विश्व भारतीय विश्वविद्यालय में हर तरफ भारतीय संस्कृति की झलक दिखती है. हालांकि यहां आधुनिक और ऑनलाइन पढ़ाई भी होती है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के 100 साल पूरे होने के अवसर पर आयोजित शताब्दी समारोह में हिस्सा लिया. वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इस प्रोग्राम में शामिल हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी को मिनी इंडिया कहा.

साथ ही साथ पीएम मोदी बोले कि सभी सरकारी योजनाओं का लाभ बिना किसी भेदभाव के दिया जा रहा है. उन्होंने मुस्लिम लड़कियों को पढ़ाई के लिए और प्रोत्साहित करने की अपील की

Back to top button