कोरोना से बचने के लिए ऐसे खेलें सेफ होली, अपनाएं ये खास टिप्स

इस साल की होली में कोविड-19 (Covid-19) के चलते रहने से हमें वास्तव में खुद को सुरक्षित रखने की खास जरूरत हैं, ताकि हम अगले साल आने वाली इस महामारी से फ्री होकर मना सकें.इस होली पर जब हम पहले ही कोविड के मामलों में स्पाइक देख रहे हैं और लोगों के लिए त्योहारों का मौसम भी साथ है. ऐेसे में अगर बेहद सावधानी न बरती गई तो मौसम के बदलाव की वजह से स्थिति और भी गंभीर हो सकती है. इस साल किसी भी सार्वजनिक स्थलों पर किसी भी तरह के होली मिलन जैसे समारोहों से परहेज करना बेहतर रहेगा. सभी को इस तरह से प्रोग्राम से बचना चाहिए खासकर पानी से होली खेलने और अपनी आंख, नाक और होठों को छूने से, हाथ मिलाने और एक-दूसरे को रंग लगाने से.इस वक्त सभी सेफ्टी प्रोटोकॉल का पालन करना भी जरूरी है, जैसे फिजिकल डिस्टेंस मेंटेन करना, मास्क पहनना और बार-बार हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल करना.यहां हम होली कैसे सुरक्षित होकर खेलें इसके लिए कुछ उपयोगी टिप्स बता रहें तो फॉलो करें इन्हें और लें रंगों के इस त्योहार का आनंद.

कुछ उपयोगी टिप्सः  

-हमेशा मास्क पहनें और अपने हाथों को साफ करने और सामाजिक दूरी बनाए रखने के लिए पर्याप्त सावधानी बरतें.
-अपने आप को सर्दी और फ्लू जैसे संक्रमण से बचाने के लिए लंबे समय तक बाहर न रहें, क्योंकि यदि सूखे रंग आंखों या मुंह में जाने से किसी को भी खांसी हो सकती हैं और इससे थूक के छीटें फैल सकते हैं.

-दूसरों को गले लगाने से बचें. एक-दूसरे को बधाई देने के लिए अन्य तरीके अपनाएं.

-भले ही आप लोगों से मिल रहे हों, बस मिठाइयों का लेन-देन करें और वापस घर लौट आएं.

-वॉटर कलर से दूर रहें, एक बार मास्क गीला हो जाने के बाद वो आपको सेफ रखने के लिए नाकाफी है.

-सोशल गैदरिंग से बचें क्योंकि यदि कोई संक्रमित है,तो उससे वह वहां मौजूद लोगों में संक्रमण फैला सकता है.

घर पर होली खेलने वालों के लिए बरतें ये सावधानियांः
आंखों के लिएः
-जबरन होली न खेलें क्योंकि इससे अनजाने में चोट लग सकती है.
-चोट लगने से बचने के प्रोटेक्टिव गियर(Protective Gear) या प्रोटेक्टिव आईग्लासेज इस्तेमाल करें.
पहले तो किसी पर भी रंगीन पानी न डालें, डालते हैं तो उन्हें बता कर पानी से भिगाएं, ताकि वे अपनी आंखें बंद कर सकें या अपने हाथों से उन्हें ढक सकें.
-टॉक्सिक केमिकल रंगों से बचें क्योंकि वे जलन, रेडनेस और एलर्जी करने के साथ ही आंखों में ताउम्र के लिए परेशानी दे सकते हैं.
-प्राकृतिक रंगों के आंखों में जाने से भी काफी नुकसान हो सकता है, इसलिए प्रोटेक्टिव आई गियर जैसे जीरो पावर ग्लास या सन ग्लासेस लगाएं.
-बालों से रंगीन पानी आंखों और चेहरे पर टपकने से रोकने के लिए स्कार्फ या हैट लगाएं.
-रंग से सनी उंगलियों से अनजाने में आंखों में पहनने चश्मा या अन्य प्रोटेक्टिव गियर उतारने से बचें. इससे भी आप इंफेक्शन के शिकार हो सकते हैं.
-आंखों को हाथों से रगड़नें से बचें, इसकी जगह कई बार तेजी से पलकें झपकाने को तवज्जो दें.
-आंखों में पानी का जोर से छपाका मारने की जगह पानी की हल्की धार से धोएं ताकि रंग निकल जाए.

Back to top button