मधुमेह रोगियों के लिए बेहद फायदेमंद है पिस्‍ता

ड्राईफ्रूट और नट्स में कई ऐसे पोषक तत्‍व पाए जाते हैं, जो आपको हेल्दी रखने में मददगार होते हैं. पिस्ता एक ऐसा ही टेस्‍टी और हेल्‍दी नट्स है, जो अपने हेल्दी गुणों के कारण लोगों में लोकप्रिय है. यह आपके ब्‍लड प्रेशर और ब्‍लड शुगर को भी कंट्रोल करने में सहायक हो सकता है. पिस्‍ता डायबिटीज रोगियों के लिए बेहद लाभदायक होता है, तो आइए आज हम आपको बताते हैं कि कैसे पिस्‍ता ब्‍लड शुगर कंट्रोल करने में उपयोगी है.

ब्‍लड शुगर कंट्रोल करने में मददगार है पिस्‍ता
पिस्‍ता मधुमेह रोगियों के लिए एक हेल्दी आहार माना जाता है क्योंकि इससे डायबिटीज के लेवल को कंट्रेाल में किया जा सकता है. ड्राईफ्रूट और नट्स में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो आपके लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. पिस्ता एक सुपर हेल्दी नट है, जिससे डायबिटीज को कंट्रोल में किया जा सकता है. पिस्ता लो-ग्लाइसेमिक इंडेक्‍स से भरपूर है. डायबिटीज रोगियों को लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले खाद्य पदार्थ खाने की सलाह दी जाती है. पिस्ता खाने से ब्‍लड शुगर को कम करने में मदद मिलती है.

पिस्ता खाने के अन्य फायदे
वजन घटाने में सहायक
पिस्‍ता प्रोटीन से भरपूर है. इसलिए यह एक हेल्‍दी स्‍नैक माना जाता है. पिस्‍ते को मॉडरेशन में खाने से आपको वजन को कम करने में भी मदद मिल सकती है. यह प्‍लांट बेस्‍ड प्रोटीन का एक बहुत अच्‍छा स्‍त्रोत हैं.

ब्‍लड प्रेशर को लेवल में रखे
पिस्ता आपके ब्‍लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल के लेवल को रखने में बेहद मददगार होता है. इसके साथ ही यह आपके दिल को हेल्दी रखने में भी सहायक होता है. इसके अलावा, हेजल नट्स भी आपके ब्‍लड प्रेशर के स्तर को कंट्रोल में रख सकता है.

आंखों के स्वास्थ में फायदेमंद
पिस्‍ते में ल्‍यूटिन और जॉक्‍सन्थिन नामक एंटी ऑक्‍सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो आपको फ्री रेडिक्‍ल्‍स से बचाने का काम करते हैं. यह आपकी आंखों की रौशनी को बढ़ाने में भी मददगार होते हैं.

हड्डियों को मजबूत बनाए
पिस्‍ते में कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्‍नीशियम और विटामिन की भरपूर मात्रा पायी जाती है, जो हड्डियों को हेल्दी रखने में बेहद कारगर हैं.

Back to top button