आज फिर बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, जानिए कितना हुआ रेट

दिल्ली में तेल कंपनियों ने फिर पेट्रोल-डीजल के दाम में बढ़ोतरी की है. पेट्रोल और डीजल के दाम में करीब करीब 30 पैसे की वृद्धि की गई है. नए दाम के अनुसार दिल्ली में पेट्रोल 0.29 पैसे की बढ़ोतरी के साथ 88.73 रुपये प्रति लीटर हो गया है जबकि डीजल 0.32 पैसे की वृद्धि के साथ 79.06 रुपये प्रति लीटर हो गया है.

पेट्रोलियम के दामों में लगातार बढ़ोतरी जारी है. पेट्रोल के दामों में उछाल थमने का नाम नहीं ले रही है. पिछले साल एक जनवरी से 20 जनवरी तक मुंबई में 81.04 रुपये प्रति लीटर, कोलकाता में 78.04 रुपये प्रति लीटर तो दिल्ली में 75.45 रुपये प्रति लीटर था. जो अब 14 फरवरी 2021 को मुंबई में पेट्रोल 95.21 रुपये प्रति लीटर, कोलकाता में 90.01 रुपये प्रति लीटर तो दिल्ली में 88.73 रुपये प्रति लीटर हो गया है.

मध्य प्रदेश में सबसे महंगा पेट्रोल

मध्य प्रदेश में पेट्रोल की कीमत 100 रुपये को पार कर चुकी है. भोपाल में पावर पेट्रोल की कीमत 100 रुपये 4 पैसे प्रति लीटर हो गई है. सामान्य पेट्रोल 96 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है. डीजल की कीमत भी 86 रुपये 84 पैसे हो गई है. मध्य प्रदेश सबसे अधिक दाम पर पेट्रोल बेचने वाला राज्य बन गया है. लगातार 6वें दिन कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी की है. 

संसद में उठा मामला

केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान का कहना है कि केंद्र सरकार कुछ नहीं कर सकती. क्योंकि कीमतें पेट्रोलियम कंपनियां तय करती हैं. पेट्रोलियम के दाम क्रूड की अंतरराष्ट्रीय कीमतों पर निर्भर करते हैं. केंद्र के अलावा राज्य सरकारें भी अपनी विकास की जरूरत के मुताबिक टैक्सेज बढ़ाती रही हैं.

राज्यसभा में कई सांसदों ने पेट्रोल-डीजल के दामों में वृद्धि का मामला उठाया था. तृणमूल कांग्रेस के सांसद शांतनु सेन का सवाल था कि सरकार को टैक्स में क्यों कटौती नहीं करनी चाहिए. लेकिन पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि तेल की कीमतें सिर्फ केंद्र सरकार के टैक्स पर नहीं बल्कि राज्य सरकारों के कर और अंतरराष्ट्रीय कीमतों पर निर्भर करती हैं. इसकी कीमतें मार्केट के आधार पर तय होती हैं. 

Back to top button