माइग्रेन से पीड़ित लोग इस तरह से रखे अपना ध्यान…

माइग्रेन एक ऐसी समस्या है जिससे बहुत से लोग ग्रसित होते हैं। माइग्रेन असहनीय होता है जिसका सामना करना बहुत मुश्किल हो जाता है। अत्यधिक तनाव, नींद में कमी या फिर चिंता के कारण भी माइग्रेन की समस्या होती है। इसकी वजह से बुखार, उल्टी और शरीर में दर्द भी होने लगता है। ज्यादातर माइग्रेन नर्व, मांसपेशियां और ब्लड वेसेल्स को प्रभावित करता है। कई बार एलर्जी और इंफेक्शन की वजह से भी माइग्रेन की समस्या होती है। लेकिन कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ होते हैं जिनमें पाए जाने वाले पोषक तत्व आपके मस्तिष्क में बल्ड सर्कुलेशन को बेहतर करते है और माइग्रेन की समस्या से राहत प्रदान करते हैं। वहीं कुछ ऐसे भी खाद्य पदार्थ होते हैं जिनमें पाए जाने वाले तत्व माइग्रेन को बढ़ा देते हैं।

चॉकलेट:चॉकलेट में कैफीन और बीटा-फेनीलेथाइलामीन नामक एक तत्व होता है जिससे आपके रक्त वाहिकाओं में खिंचाव होता है और यह आपकी समस्या को बढ़ावा देता है। ऐसे में आपको माइग्रेन के दौरान चॉकलेट के सेवन से बचने की जरूरत होती है।

एल्कोहल:एल्कोहल के सेवन की वजह से दिमाग में रक्त संचार बहुत तेज हो जाता है जिसकी वजह से कई बार डिहाईड्रेशन की समस्या हो जाती है और इसके कारण सिरदर्द या फिर माइग्रेन बढ़ जाता है। जिन लोगों को सिरदर्द या माइग्रेन की समस्या होती है उन्हें एल्कोहल के सेवन से बचना चाहिए।

नमक वाले खाद्य पदार्थ:नमक वाले खाद्य पदार्थ खासकर सॉल्टी प्रोसेस्ड फूड्स में कई हानिकारक प्रीजरवेटिव्स होते हैं जो सिरदर्द और माइग्रेन को बढ़ावा देते हैं। सोडियम का अधिक मात्रा में सेवन ब्लड प्रेशर को बढ़ाता है जिससे माइग्रेन और बढ़ जाता है।

कॉफी:कॉफी में कैफीन होता है जो दिमाग के रक्त वाहिकाओं को बाधिक करता है जिसकी वजह से दिमाग में रक्त संचार धीमा हो जाता है और इसके कारण माइग्रेन की समस्या बढ़ जाती है।

Back to top button