आपके लिए सर्दियों में बदाम से कम नहीं हैं मूंगफली, फायदे जानकर उड़ जाएंगे होश

सर्दियों के सीजन को खाने-पीने का सीजन माना जाता है। इस सीजन में एक चीज है जो लोग बढ़े शौक से खाते हैं तथा वो है मूंगफली।

मूंगफली वो सभी पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो बादाम में होते हैं। इसलिए इसे सस्ता बादाम भी कहा जाता है। मूंगफली में स्वास्थ्य का खजाना छिपा हुआ होता है। आइए जानते हैं कि सर्दियों में मूंगफली क्यों खानी चाहिए। मूंगफली में उचित मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है,

जो शारीरिक वृद्धि के लिए बेहद आवश्यक है। यदि आप किसी भी वजह से दूध नहीं पी पाते हैं तो मूंगफली का सेवन एक बेहतर ऑप्शन है। मूंगफली वजन कम करने में बेहद सहायक है। मूंगफली खाने के पश्चात् लंबे वक़्त तक भूख का एहसास नहीं होता है। इस वजह से आप अधिक खाते नहीं हैं, जिस कारण आपको वजन कम करने में सरलता होती है।

 मूंगफली एंटीऑक्सीडेंट्स तथा मिनरल्स से भरपूर होती है। ये स्ट्रोक तथा दिल संबंधी दिक्कतों के संकट को कम करती है। मूंगफली में उपस्थित ट्रिप्टोफैन डिप्रेशन की परेशानी को भी दूर करने में सहायक सिद्ध होते हैं। मूंगफली में ज्यादा मात्रा में फाइटोस्टेरॉल उपस्थित होता है,

जिसे बीटा-सीटोस्टेरोल कहते हैं। ये फाइटोस्टेरॉल कैंसर से सुरक्षित रखने में कारगर सिद्ध होता है। यूएस में हुई एक अध्ययन की रिपोर्ट के अनुसार, जो महिलाएं तथा पुरुष कम से कम सप्ताह में 2 बार मूंगफली का सेवन करते हैं, ऐसी महिलाओं में कोलोन कैंसर होने का संकट 58 फीसदी और पुरुषों में 27 फीसदी कम होता है।

Back to top button