Paytm ने लॉन्च किया Mini App Store, भारत का ऐप स्टोर नहीं, बल्कि Paytm का एक फ़ीचर

नई दिल्ली। पिछले कुछ दिनों से चीनी कंपनी Ali Baba बैक्ड Paytm ने भारत का ऐप स्टोर के नाम से एक बज क्रिएट किया था। अब कंपनी ने App Store Mini लॉन्च किया। इस ऐप स्टोर को इस तरह से प्रचार किया जा रहा है जैसे ये गूगल प्ले स्टोर और ऐपल ऐप स्टोर का विकल्प है। लेकिन ऐसा नहीं लगता है। हम ऐसा क्यों कह रहे हैं आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़ कर ख़ुद समझ जाएंगे।

Loading...

हाल ही में गूगल ने Paytm ऐप को प्ले स्टोर से हटाया था। गूगल ने गैंबलिंग के खिलाफ अपनी पॉलिसी का हवाला दे कर इस ऐप को हटाया। इसके बाद से Paytm के फाउंडर विजय शेखर शर्मा ने भारत का ऐप स्टोर लाने की बात कही। हालांकि Paytm अपने Mini App Store की टेस्टिंग पहले से कर रहा हैं

भारत में इससे पहले भी इस तरह के कथित ऐप स्टोर हैं

Paytm पहली कंपनी नहीं है जिसने इस तरह का ऐप स्टोर लॉन्च किया है। इससे पहले भी PhonePe इस तरह का प्लैटफ़ॉर्म अपने ऐप के अंदर देती है। इसके अलावा भी कुछ ऐप स्टोर हैं भारत में जो ज़्यादा पॉपुलर नहीं हो पाए हैं।

Paytm सुपर ऐप बनने की राह पर

आपको बता दें कि चीन में सुपर ऐप का बड़ा कल्चर है और सुपर ऐप चीन में काफ़ी पॉपुलर हैं। Paytm में भी चीनी कंपनी अली बाबा का काफ़ी पैसा लगा है। सुपर ऐप यानी ऐसा ऐप जहां हर तरह की सुविधा मिले, इसका सबसे बड़ा उदाहरण We Chat है। WeChat चीन में सबसे ज्यादा यूज किया जाता है। ये ऐप अपने प्लैटफॉर्म पर शॉपिंग, रिचार्ज, ऐप स्टोर से लेकर लगभग हर तरह की सर्विस देता है।

Paytm भी धीरे धीरे अपने प्लैटफ़ॉर्म पर अलग अलग सर्विस दे कर ख़ुद को भारत का सुपर ऐप के तौर पर स्थापित करना चाह रहा है। बहरहाल अब जानते हैं कि ये Paytm का मिनी ऐप स्टोर आख़िर क्या है।

क्या है Paytm का Mini App Store?

Ali Baba बैक्ड कंपनी Paytm ऐप के अंदर एक फ़ीचर मिलेगा जिसे Mini App Store का नाम दिया गया है। यहाँ वेब बेस्ड ऐप मिलेंगे, इसलिए इसे पूरी तरह ऐप स्टोर कहना भी शायद सही नहीं होगा। Paytm ऐप में दिए गए कथित Mi App स्टोर में कई वेब बेस्ड ऐप मिलेंगे। यहाँ से आप प्ले स्टोर या ऐपल ऐप स्टोर की तरह ऐप अपने मोबाइल में डाउनलोड नहीं कर पाएँगे।

Paytm के इस मिनी ऐप स्टोर में जो वेब बेस्ड ऐप्स हैं उन पर क्लिक करके आप ऐप जैसी दिखने वाली उनकी मोबाइल साइट ऐक्सेस कर पाएँगे। अब ऐप में जो फ़ीचर्स मिलते हैं वही फ़ीचर आपको यहाँ भी मिल जाएँगे। इस मिनी ऐप स्टोर का फ़ायदा ये है कि जिन लोगों के स्मार्टफ़ोन में स्पेस कम है या फिर नेट स्लो चलता है, एंट्री लेवल स्मार्टफ़ोन है ऐसे में वो इन वेब बेस्ड ऐप को आसानी से ऐक्सेस कर पाएँगे।

क्या गूगल प्ले स्टोर और ऐप स्टोर से ये टक्कर ले पाएगा?

Paytm का ये प्लैटफ़ॉर्म फ़िलहाल गूगल और ऐपल के ऐप स्टोर से काफ़ी अलग है। अभी लिमिटेड कंपनियाँ ही इस पर अपना सपोर्ट दे रही हैं। बड़ी कंपनियां Paytm के इस ऐप स्टोर पर जाएगी अभी ये कह पाना मुश्किल है। क्योंकि ऐप जैसे दिखने वाले वेब पेज की अपनी लिमिटेशन होती है। जो काम ऐप से हो सकता है पूरी तरह से वैसे फ़ीचर आपको इससे मिलेगा। फ़िलहाल Paytm के इस मिनी ऐप स्टोर में 1mg, netmeds, spencers जैसे कुछ होम लोकल वेबसाइट के ऐप जैसे मोबाइल पेज हैं। इन्हें Paytm के रीच का फायदा मिल सकता है।

कुल मिला कर इसे भारत का ऐप स्टोर के तौर पर या गूगल और ऐपल के ऐप स्टोर के विकल्प के तौर पर देखना सही नहीं होगा। क्योंकि यहां से आप अपने फ़ोन पर ऐप नहीं डाउलोड कर पाएँगे और इसमें काफ़ी लिमिटेड फ़ीचर्स है। इतना ही नहीं अभी लिमिटेड कंपनियाँ यहाँ अपना सपोर्ट दे रही हैं।

loading...
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button