ठंड का प्रकोप जारी कोहरे की चादर में लिपटा उत्तर भारत, मौसम विभाग ने किया हाई अलर्ट…

देश के उत्‍तरी हिस्‍से में अभी कड़ाके की ठंड कम होने का नाम नहीं ले रही है. मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर भारत में मौसम (Weather) का मिजाज आगामी कुछ दिनों में फिर बदलने की उम्मीद है. राजधानी दिल्ली में 25 दिसंबर के बाद एक बार फिर तापमान  में गिरावट आने की संभावना है. 

वहीं, यूपी, बिहार, झारखंड, पंजाब, हरियाणा में ठंड और कोहरे (Fog) का कहर बरकरार है. मौसम विभाग के अनुसार एक नया वेस्टर्न डिस्टर्बेंस एक्टिव होने की वजह से हवाओं का रुख बदल रहा है.

राजधानी दिल्ली को शीतलहर और घने कोहरे से मामूली राहत मिलती जरूर दिखाई दे रही है, लेकिन सुबह के वक्त कुछ जगहों पर कोहरे की चादर देखने को मिल रही है. दिल्ली में सुबह के वक्त न्यूनतम तापमान 9.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. भारतीय मौसम विभाग के अनुसार, आज सुबह 5:30 बजे पालम और सफदरजंग में न्यूनतम तापमान क्रमशः 9.4 डिग्री सेल्सियस और 9.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

मौसम विभाग के अनुसार पुरवा हवाएं चलने से रविवार तक दिल्ली के न्यूनतम तापमान के नौ डिग्री तक बढ़ने का अनुमान है. आईएमडी के स्थानीय पूर्वानुमान केन्द्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में पुरवा हवाएं चलने लगी हैं. बादल छाने से शनिवार और रविवार को न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की जाएगी.

पंजाब के अमृतसर से लेकर, चंडीगढ़, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, बिहार और ओडिशा के कई हिस्सों में आज (शनिवार) सुबह घना कोहरा छाया रहा है. कोहरे की वजह से कई ट्रेनें निर्धारित समय से लेट चल रही हैं. नॉर्दन रेलवे के मुताबिक कोहरे और अन्य कारणों से अब तक 16 ट्रेनें अपने निर्धारित समय से देर से चल रही हैं. 

बता दें कि पंजाब और हरियाणा में कई स्थानों पर न्यूनतम तापमान सामान्य से कम रहा तथा सुबह के वक्त कोहरा छाया रहा. मौसम विज्ञान के मुताबिक, पंजाब के आदमपुर में न्यूनतम तापमान 4.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं, अमृतसर में यह 5.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. जबकि, चंडीगढ़ में न्यूनतम तापमान 7.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया

Back to top button