11 राज्यों की 58 सीटों में से 36 पर भाजपा और 10 पर कांग्रेस आगे, 5 पर भगवा लहराया

नई दिल्ली। देश में 11 राज्यों की 58 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के लिए मतगणना पूरी होने की ओर बढ़ रही है। अब तक पांच सीटों रिजल्ट जारी हुआ है जिसमें भाजपा की जीत हुई है। इन सभी राज्यों में कुल 36 सीटों पर भाजपा बढ़त में है और कांग्रेस 10 सीटों पर बढ़त बनाए है।

बिहार चुनाव के साथ हुए इन राज्यों के उपचुनावों में सबसे ज्यादा अहम मध्यप्रदेश, उत्तर प्रदेश और गुजरात हैं। क्योंकि इन्हीं राज्यों में सबसे ज्यादा सीटों पर उपचुनाव हुए हैं। मध्यप्रदेश की 28 सीटों पर हुए उपचुनाव में भाजपा एक सीट पर जीत के साथ 19 पर आगे है वहीं कांग्रेस 7 सीटों पर आगे है, जबकि बसपा एक सीट पर आगे है।

उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की लोकप्रियता की परीक्षा के तौर 7 सीटों पर हुए उपचुनावों में भाजपा 6 पर आगे है जबकि सपा एक सीट पर। वहीं गुजरात में सभी 8 सीटें भाजपा के खाते में जाती दिख रही हैं।

उत्तर प्रदेश में विधानसभा 7 सीटों- नौगांव, घाटमपुर (कानपुर), बुलंदशहर, टूंडला (फ़िरोज़ाबाद), बांगरमऊ (उन्नाव), देवरिया और मल्हनी सीटों के उपचुनाव के लिए मतगणना हो रही है।

गुजरात में 8 विधानसभा सीटों- अब्डासा, लिमडी, मोरबी, धारी, गधाड़ा (एसटी), कर्जन, डांग्स (एसटी) और कापराडा (एसटी) सीटों लिए मतगणना हो रही है।

मध्यप्रदेश में 28 विधानसभा सीटों – जौरा, सुमौली, मुरैना, दिमनी, अंबाह, मेहगांव, गोहद, ग्वालियर, ग्वालियर पूर्व, डबरा, भांडेर, करेड़ा, पोहरी, बमोरी, अशोक नगर, मुंगौली, सुरखी, मल्हारा, अनूपपुर, सांची, बियोरा, आगर, हाटपिपलिया, मंधाता, नेपानगर, बदनवर, सांवेर और सुवासरा सीटों का रिजल्ट आज आएगा।

जानें 11 राज्यों की सीटों पर हुए उपचुनाव के नतीजों /रुझानों पर अब तक का हाल-

1- उत्तर प्रदेश – 7 सीटें-
6 सीटों पर भारतीय जनता पार्टी आगे, 1 सीट पर समाजवादी पार्टी आगे।

2- मध्यप्रदेश – 28 सीटें
एक सीट पर भाजपा की जीत और 19 सीटों पर आगे, कांग्रेस 7 पर और बसपा एक सीट पर आगे।

3- गुजरात – 8 सीटें
एक सीट पर भाजपा की जीत, 7 पर आगे

4- मणिपुर – 5 सीटें
तीन सीटों पर भाजपा की जीत और एक सीट पर आगे, एक सीट पर निर्दलीय प्रत्याशी आगे।

5- नागालैंड
दो सीटें – एनडीपीपी और निर्दलीय प्रत्याशी एक-एक सीट पर आगे

6- ओडिशा
दो सीटें – दोनों पर बीजद आगे

7- कर्नाटक
दो सीटों – दोनों पर भाजपा आगे

8- झारखंड
दो सीटें – एक में कांग्रेस और एक में जेएमएम आगे

9- हरियाणा –
एक सीट – कांग्रेस आगे

10- तेनंगाना
एक सीट – भाजपा आगे

11- छत्तीसगढ़
एक सीट – कांग्रेस आगे

Back to top button