सिर्फ इतने रुपये में बनता हैं आईफोन? लेकिन मार्केट में मिलता है इतना महंगा, जानिए हर मॉडल की लागत

आईफोन X का सबसे कम स्टोरेज वैरिएंट 64GB बाजार में 89000 रुपये की कीमत में उतारा गया है। क्या आप जानते हैं कि 12 सितम्बर को पेश किए गए इस फोन की असल लागत कितनी है? आईफोन लेने की चाहत तो सभी रखते हैं लेकिन बजट के चलते कई लोग आईफोन खरीद नहीं पाते। चीन में इंडस्ट्री के जानकारों ने जांच-पड़ताल की कि आईफोन X के हर एक पार्ट की कितनी लागत लगती है। उन्होंने आईफोन X की कुल लागत का पता किया। आपको जान के हैरानी होगी कि आईफोन X की कुल लागत 412.75 डॉलर यानि लगभग 35000 रुपये है, यानी रिटेल कीमत से 60 फीसद कम है।आईफोन

क्या है आईफोन X के पार्ट्स की कीमत:

आईफोन X में सबसे महंगा पार्ट इसका डिस्प्ले है । सैमसंग द्वारा बनाया गया इसका 5.8 इंच OLED पैनल 80 डॉलर का है। इसके डिस्प्ले की कीमत किसी भी अन्य पार्ट से कई ज्यादा महंगी है। 256GB के लिए इसकी NAND मैमोरी की कीमत 45 डॉलर है। वहीं, रैम की कीमत इसकी आधी, यानी सिर्फ 24 डॉलर है।

एप्पल ने अपने नए आईफोन में बायोनिक चिपसेट की घोषणा की थी। इसे TSMC द्वारा उनकी 10nm प्रोसेस टेक्नोलॉजी पर बनाया गया है। इसके एक चिपसेट की कीमत 26 डॉलर है। इस पर इस्तेमाल किए गए क्वालकॉम के मॉडेम की कीमत 18 डॉलर और उससे अधिक है।

इसे भी पढ़े: बिजली के पोल के लिए खोद रहे गड्ढ़े में मिला खजाना

एप्पल आईफोन X प्रोडक्शन की लागत लगभग 412.75 डॉलर आंकी गई है। इसका 3D सेंसर भी महंगा है। इसकी कीमत 25 डॉलर है। इसे फ्रंट पैनल के ग्लास के पीछे लगाया गया है, जो 18 डॉलर का है।

सभी पार्ट्स की लागत को जोड़ा जाए तो आईफोन के इस मॉडल की कीमत एन्ड प्राइज जितनी ज्यादा नहीं होगी। लेकिन इस कीमत में मैन्युफैक्चरिंग, लोजिस्टिक्स और R&D की कीमत जुड़ी हुई नहीं है।

Back to top button