गर्मियों के लिए किसी वरदान से कम नहीं हैं प्याज, इस तरह उठाएं फायदे

गर्मी के मौसम में ऐसे फूड को शामिल करें जो आपको प्राकृतिक तरीके से ठंडा रख सके. भीषण गर्मी आपके संपूर्ण स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकती है. हाइड्रेशन और स्वस्थ भोजन गर्मी को प्राकृतिक तरीके से मात देने में मदद कर सकते हैं. कुछ फल और सब्जियों में शरीर को गर्मी से बचाने वाले गुण पाए जाते हैं. प्याज भी उनमें से एक मुफीद सब्जी है.

सब्जी को कच्चा या पकाकर या सलाद के तौर पर खाया जाता है. प्याज आयरन, एंटी ऑक्सीडेंट, विटामिन्स और अन्य पोषक तत्व हासिल करने का अच्छा जरिया है. उसमें फोलेट समेत विटामिन सी और बी की भी मौजूदगी होती है. गर्मी के दौरान खुद को ठंडा रखने के लिए अपनी डाइट में प्याज का सेवन जरूर करें.

आपके शरीर पर शीतल प्रभाव
गर्मी की शिद्दत को कम करने के लिए प्याज काफी लोकप्रिय है. उसमें शरीर के लिए ठंडक पहुंचाने की विशेषता है. प्याज खाने से शरीर का तापमान सामान्य बनाने में मदद मिलती है. सलाद में इस्तेमाल करते वक्त स्वाद बढ़ाने के लिए आप नींबू का रस और चाट मसाला शामिल कर सकते हैं. प्याज खाने से शरीर को विटामिन सी भी भरपूर मिलेगा.

डायबिटीज रोगियों को फायदेमंद
डायबिटीज के मरीजों को भी अपनी डाइट में प्याज शामिल करना चाहिए. प्याज का ग्लाइसेमिक इंडेक्स 10 से कम है. ये स्थिति डायबिटीज के मरीजों की खातिर अच्छी मानी जाती है. उसमें बहुत कम कार्बोहाइड्रेट्स और ज्यादा फाइबर पाया जाता है. ये सभी गुण मिलकर डायबिटीज रोगियों के लिए प्याज को एक शानदार सब्जी बनाते हैं.

आंत, दिल की सेहत में मुफीद
प्याज में मौजूद फाइबर और प्रीबायोटिक की अच्छी मात्रा उसे आंत की सेहत के लिए भी मुफीद बनाती है. प्याज की मदद से हमारा पाचन तंत्र भी बेहतर तरीके से काम करता है. उसके इस्तेमाल से कोलेस्ट्रोल का लेवल काबू में होता है, जिससे दिल की सेहत को बढ़ावा मिलता है.

Back to top button