इस बीमारी के लिए बेहद मददगार प्याज, जान लें इसके फायदे

शरीर में शुगर लेवल का बढ़ना या कम होना, दोनों ही दिक्कतें, डायबिटीज़ की कैटेगरी में आती हैं. ये दोनों ही तरह की दिक्कतें मैटाबॉलिज्य डिसऑर्डर की वजह से होती हैं. इसमें ब्लड शुगर लेवल या तो सामान्य से ज्यादा हो जाता है, या फिर कम. इस दिक्कत से दुनिया भर में तकरीबन 425 मिलियन लोग गुज़र रहे हैं. डायबिटीज़ की वजह से शरीर में कई और रोग भी होने लगते हैं. इसलिए ज़रूरी है कि इस पर ध्यान दिया जाये, जिससे आपका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रह सके. ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने का एक ख़ास तरीका है कच्चे लाल प्याज़ का सेवन.

कई शोधों में यह बात सामने आयी है कि प्याज में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट ब्लड ग्लूकोज को कंट्रोल करने में मदद करते हैं. 100 ग्राम लाल प्याज, ब्‍लड शुगर लेवल को केवल 4 घंटे में कम कर सकने में मददगार हो सकता है. लाल प्याज़ के साथ आप हरे प्याज़ को भी अपनी डाइट में जगह दे सकते हैं. आइये जानें कि प्याज़ का सेवन किस तरह से किया जाये जिससे आपका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रह सके.

इस वजह से मिलती है मदद
प्याज में फोलेट्स, सोडियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, पोटैशियम, कैल्शियम और विटामिन ए, सी, ई भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसमें फाइबर भी अच्छी मात्रा में होता है जो खाने को पचाने में काफी मदद करता है. वहीं कार्बोहाइड्रेट की मात्रा काफी कम होती है, जो ब्लड में ग्लूकोज के स्तर को कम करने में मदद करता है. जिससे ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है.

इस तरह से करें प्याज़ का सेवन

-आप कच्चे प्याज़ का सेवन सेंडविज के ज़रिये कर सकते हैं.

-सलाद के रूप में भी आप कच्चे लाल प्याज़ का सेवन कर सकते हैं.

-लाल प्याज़ को पीसकर, पानी में मिलाएं, इसमें नीबू और सेंधा नमक मिलाकर इसका सेवन कर सकते हैं.

-प्याज़ का सूप बनाकर भी आप इसका सेवन कर सकते हैं.

-इसके साथ ही आप सब्ज़ियों के ज़रिये भी प्याज़ का सेवन कर सकते हैं.

Back to top button