अखरोट के एक नहीं जान लें कई अनोखे फायदे….

रोजाना के डाइट मंसूबे में अलग-अलग नट्स और सीड्स को शामिल करना जरूरी है. सभी नट्स और सीड्स में अखरोट का सबसे ऊंचा दर्जा है. स्वास्थ्य फायदों से भरपूर और पोषक मान का जबरदस्त स्रोत, अखरोट सभी उम्र के लोगों का पसंदीदा रहा है. अगर आप उसको अपनी डाइट में शामिल करने की वजह तलाश रहे हैं, तो उससे मिलनेवाले स्वास्थ्य फायदों की संख्या, पोषण की गिनती और इस्तेमाल करने के तरीके जानना चाहिए.

अखरोट सभी नट्स और सीड्स में उच्चतम पोषक मानदेता है. उसमें अप्रत्याशित तौर पर ओमेगा-3 फैट की बहुत ज्यादा मौजूदगी उसे अनोखा बनाती है, जो आपके दिल और दिमाग के लिए बहुत खूब है. अखरोट का एक कप यानी मोटे तौर पर 30 ग्राम में कार्बोहाइड्रेट्स की मात्रा 3.89 ग्राम, शुगर 1 ग्राम, फाइबर 2 ग्राम, आयरन 0.72 मिलीग्राम, प्रोटीन 5 ग्राम और फैट्स 20 ग्राम होते हैं. उसमें फॉस्पोरस, विटामिन बी6, मैग्नीशियम, कॉपर, मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसैचुरेटेड फैट्स समेत विटामिन और मिनरल्स की अच्छी मात्रा पाई जाती है.

अखरोट क्या स्वास्थ्य फायदे देता है?

डॉक्टर और पोषण आहार विशेषज्ञ नियमित अखरोट खाने की सिफारिश करते हैं. दिल से लेकर स्किन तक, उसके बहुत ज्यादा स्वास्थ्य फायदे हैं जो पूरी तरह शरीर की परवरिश करते हैं.

अच्छा दिल का स्वास्थ्य बढ़ाता है

मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसैचुरेटेड फैट्स की वजह से अखरोट दिल के लिए अच्छा समझा जाता है. अच्छा दिल-स्वस्थ फैट्स कोलेस्ट्रोल का लेवल कम करने वाले पाए गए हैं, जिसका परिणाम कोरोनरी धमनी के रोग, दिल संबंधी समस्याएं, स्ट्रोक और हार्ट अटैक में कमी से जुड़ता है.

दिमाग को बढ़ाने वाला पूर्ण फूड

बच्चों से लेकर बूढ़ों तक, अखरोट हमेशा लोगों को दिया जाता है और स्वस्थ दिमाग का फूड समझा जाता है. अखरोट का आवरण न सिर्फ इंसानी दिमाग के समान होता है, बल्कि ये स्वस्थ दिमाग के काम का भी समर्थन करता है. शोधकर्ताओं की राय है कि अखरोट में पाया जानेवाला स्वस्थ फैट्स ऑक्सीडेटिव तनाव के लेवल को कम करने में मदद करता है. दूसरा हैरान करनेवाला फायदा दिमागी दक्षता और स्वस्थ को सुधारने में मिलता है. अखरोट खास तौर से छोटे बच्चों को खिलाया जाना चाहिए. छोटे स्तर पर मानव परीक्षण में अखरोट को अल्जाइमर से पीड़ित लोगों के लिए भी मददगार पाया गया है.

खास कैंसर के खतरे को कम कर सकता है

कई उत्साहजनक रिसर्च में पाया गया है कि अखरोट का नियमित सेवन खास तरह के कैंसर जैसे ब्रेस्ट कैंसर के खतरे को कम करने से जुड़ता है. इसके अलावा, हाई ब्लड प्रेशर और टाइप-2 डायबिटीज के खतरे को भी नीचे करता है. स्वास्थ्य को काबू में रखने के लिए अखरोट अच्छा एहतियाती उपाय है. ये शरीर में सूजन लेवल को कम करने का भी काम करता है.

अखरोट खाने का सबसे बढ़िया तरीका क्या है?

एक दिन में  1-2 अखरोट खाना सभी स्वास्थ्य के फायदे पहुंचाने के लिए पर्याप्त है. खाने के सबसे अच्छे तरीकों में से एक अखरोट को रात भर भिगोकर छोड़ देना है. विशेषज्ञों के मुताबिक, भीगोए हुए अखरोट और अन्य नट्स शरीर में संपूर्ण कोलेस्ट्रोल लेवल को कम करने में मदद करते हैं. प्रेगनेन्ट महिलाओं को भी पहले भिगोने के बाद खाना चाहिए. सुबह में अखरोट का इस्तेमाल  करने से थकान दूर होती है और ब्लड प्रेशर का शरीर में लेवल नियंत्रित रहता है.

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button