Home > Mainslide > अभी अभी: फ्लोर टेस्ट से एक घंटे पहले बीजेपी ने किया बहुमत का दावा

अभी अभी: फ्लोर टेस्ट से एक घंटे पहले बीजेपी ने किया बहुमत का दावा

पिछले एक हफ्ते से कर्नाटक की राजनीतिक अस्थिरता के लिए आज निर्णय का दिन है. कुछ घंटे में यानी येदुरप्पा सरकार के बहुमत टेस्ट का फैसला हो जाएगा. या तो येदुरप्पा को सरकार चलाने का बहुमत मिल जाएगा या नए सिर से राजनीतिक उठापटक की शुरूआत होगी. बहुमत कैसे साबित करेंगे येदुरप्पा, बीजेपी को कहां से बहुमत मिलेगा? ऐसे तमाम सवालों कुछ देर बाद जवाब मिल जाएगा. वहीं सुप्रीम कोर्ट ने आदेश दिया है कि बोपैय्या ही प्रोटेम स्पीकर बने रहेंगे. पल-पल की अपडेट के लिए बने रहिए एबीपी न्यूज़ के साथ.

02.53 PM: बीजेपी सूत्रों ने दावा किया है कि उनके पास बहुमत के लिए जरूरी संख्या है. बीजेपी के मुताबिक उनके पास 112 विधायक हैं. सदन में बहुमत के लिए 110 विधायक चाहिए, प्रोटेम स्पीकर वोट नहीं देंगे. बीजेपी के मुताबिक कांग्रेस-जेडीएस के 9 विधायक उनके संपर्क में हैं. बीजेपी के मुताबिक उनके पास बहुमत से एक विधायक ज्यादा है. कांग्रेस की ओर से भी बहुमत का दावा किया जा रहा है. कांग्रेस का कहना है कि उनके पास 116 विधायकों का समर्थन है.

02.30 PM: कांग्रेस नेता डीके शिवकुमार ने दावा किया है कि कांग्रेस के दोनों लापता विधायक हमारे साथ हैं. उन्होंने बताया है कि विधायक प्रताप गौड़ा विधानसभा पहुंच गए हैं. थोड़ी देर में आनंद सिंह भी पहुंचेगे. शिवकुमार ने कहा कि हमें विश्वास है येदुरप्पा बहुमत परीक्षण से पहले ही इस्तीफा दे देगें.

किसी और ने नहीं विधायक ने खुद बचाई गरीब किसान के बीमार बच्चे की जान

02.00 PM: खबर मिल रही है कि जेडीएस के सभी 38 विधायक विधानसभा में मौजूद हैं. इससे पहले खबर थी कि जेडीएस के दो विधायक सदन से गायब हैं.

01.51 PM: अभी तक करीब 195 विधायकों ने शपथ ले ली है.

01.43 PM: बीजेपी खेमे में बड़ा हड़कंप मच गया है. बैठकों का दौर जारी है. टीवी 5 के मुताबिक बीजेपी के पास बहुमत साबित करने के लिए नंबर नहीं है. ऐसे में बहुमत परिक्षण से पहले ही येदुरप्पा इस्तीफा दे सकते हैं.

01.36 PM: टीवी 5 के मुताबिक, अगर बीजेपी सरकार बहुमत साबित नहीं कर पाए तो वह इस्तीफा दे देंगे. कहा जा रहा है कि येदुरप्पा ने करीब 13 पेज का भाषण भी तैयार किया है.

01.29 PM: विधानसभा दोपहर 3.30 बजे तक स्थगित कर दी गई है. अभी तक करीब 170 विधायकों ने शपथ ले ली है. शाम चार बजे बहुमत परिक्षण होना है.

01.21 PM: होटल गोल्ड फिंच में बीजेपी को सोमशेखर रेड्डी भी मौजूद हैं.

01.20 PM: कांग्रेस के आनंद सिंह और बेल्लारी से विधायक प्रताप गौड़ा होटल गोल्ड फिंच में पाए गए हैं. होटल के बाहर डीजीपी के साथ भारी सुरक्षाबल मौजूद हैं. कहा जा रहा है कि डीजीपी इन विधायकों को विधानसभा के लिए लेने आई हैं.

01.17 PM: कांग्रेस ने एक और फोन कॉल का ऑडियो क्लिप जारी किया है. कांग्रेस का दावा है कि इसमें जर्नादन रेड्डी रायचूर ग्रामीण से चुने गए कांग्रेस विधायक को पैसों का लालच देकर खरीदने की कोशिश कर रहे हैं. कथित ऑडियो क्लिप के मुताबिक एक व्यक्ति जो खुद को जनार्दन कहता है, कांग्रेस के रायचूर ग्रामीण विधायक बसनगौड़ा डड्डल को उनके समर्थन के बदले मंत्री पद की पेशकश करता
है.

01.15 PM: कांग्रेस ने सीएम येदुरप्पा का एक ऑडियो क्लिक जारी करके आरोप लगाया है कि येदुरप्पा ने कांग्रेस के विधायक को मंत्री पद का लालच दिया है.

01.10 PM: कांग्रेस का येदुरप्पा के बेटे पर आरोप- उनके दो विधायकों को होटल गोल्ड फिंच में बंधक बनाया है, डीजीपी पहुंचे होटल

12.38 PM: सूत्रों के मुताबिक विधायकों की पत्नियों को फोन किया जा रहा है और 15 करोड़ का ऑफर दिया जा रहा है.

12.36 PM: सदन से कांग्रेस के दो विधायक और गायब हो गए हैं. इससे पहले कांग्रेस के आनंद सिंह और बेल्लारी से प्रताप गौड़ा गायब थे. दावा है अभी गायब हुए ये दो विधायक बहुमत परिक्षण में शामिल नहीं होंगे. बता दें कि जेडीएस के भी दो विधायक सदन से गायब है.

12.31 PM: कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कपिल सिब्बल ने भ्रष्टाचार के मुद्दे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा है. कपिल सिब्बल ने कहा है कि पीएम मोदी ये तो कहते हैं कि ना खाऊंगा ना खाने दूंगा, लेकिन यह कभी नहीं कहते की ना खरीदूंगा ना खरीदने दूंगा.

12.30 PM: विधानसभा में अबतक 75 विधायकों ने शपथ ले ली है. तीन-तीन, चार-चार विधायकों को एक साथ शपथ दिलाई जा रही है.

12.20 PM: कांग्रेस ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करके कहा है कि सुप्रीम कोर्ट ने हमारी कई मांगे मानी हैं. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कपिल सिब्बल ने कहा है कि 116 विधायक हमारे पास हैं.

12.06 PM: कुमारस्वामी दो सीटों पर विधानसभा का चुनाव लड़े थे, ऐसे में अब विधानसभा की संख्या 222 से 221 हो गई है.

12.05 PM: अगर मामला टाई हो गया तो प्रोटेम स्पीकर अपना वोट देंगे. ये साफ नहीं है कि जिन तीन विधायकों के समर्थन का दावा बीजेपी ने किया है, वह विधानसभा में हैं या नहीं.

12.00 PM: विधानसभा में विधायकों की संख्या अभी 218 है. कांग्रेस के विधायक प्रताप गौड़ा विधानसभा पहुंच गए हैं. अब विधानसभा में कांग्रेस के आनंद सिंह औऱ जेडीएस के दो विधायक राजा वेंकटप्पा और वेंकट राव नहीं पहुंचे हैं.

11.50 AM:  कांग्रेस के विधायक आनंद सिंह और प्रताप गौड़ा विधानसभा में मौजूद नहीं हैं.

11.30 AM: विधानसभा में इस वक्त विधायक शपथ ले रहे हैं. विधानसभा में अभी 217 विधायक मौजूद हैं. दो जेडीएस और दो कांग्रेस विधायक विधानसभा में नहीं आए हैं.

11.25 AM: बीएस येदुरप्पा और श्रीरामलु ने लोकसभा से इस्तीफा दे दिया है. स्पीकर ने उनका इस्तीफा मंजूर भी कर लिया है.

11.20 AM: कांग्रेस के वकील अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा है कि हम पारदर्शी बहुमत टेस्ट चाहते थे और सुप्रीम कोर्ट ने इसे मान लिया है.

11.17 AM: विधानसभा में शपथ समारोह करीब एक घंटे तक चलेगा. इसके बाद लंच की घोषणा की जाएगी.

11.15 AM: विधानसभा में प्रोटेम स्पीकर बोपैया ही विधायकों को सदस्यता की शपथ दिला रहे हैं. पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने भी शपथ ले ली है.

11.10 AM: सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि प्रोटेम स्पीकर बीजेपी का ही होगा. इनकी नियुक्ति पर कोई रोक नहीं है.

11.10 AM: खबर आ रही है कि जेडीएस के दो विधायकों का पता नहीं है. कांग्रेस के आनंद सिंह भी गायब हैं.

11.09 AM: कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदुरप्पा ने विधासभा के सदस्य के रूप में शपथ ले ली है.

प्रोटेम स्पीकर बनने से बीजेपी के पास अब 103 विधायक

बोपैया को प्रोटेम स्पीकर बनने से बीजेपी के पास अब 103 विधायक हैं. ऐसे में अब हाउस 221 का हो गया है. बहुमत के लिए बीजेपी का 111 चाहिए. बोपैय्या की नियुक्ति के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में दायर याचिका पर सुनवाई होगी.

कांग्रेस ने सुप्रीम कोर्ट में डाली अर्जी

बोपैया को प्रोटेम स्पीकर बनाए जाने के खिलाफ कांग्रेस ने सुप्रीम कोर्ट में अर्जी दायर की है. कांग्रेस का कहना है कि परंपरा के मुताबिक सबसे वरिष्ठ सदस्य को प्रोटेम स्पीकर बनाया जाना चाहिए, कांग्रेस के विधायक आर वी देशपांडे सबसे सीनियर हैं. अगर सुप्रीम कोर्ट कै फैसला बीजेपी के अनुकूल रहा तो प्रोटेम स्पीकर बोपैय्या ही नए विधायकों को शपथ दिलाएंगे.

कौन हैं के जी बोपैय्या?

बीजेपी के वरिष्ठ नेता के जी बोपैया कर्नाटक विधानसभा के प्रोटेम स्पीकर बनाए गए हैं. 63 साल के बोपैया साल 2008 में भी प्रोटेम यानी अस्थाई स्पीकर रह चुके हैं. बोपैया साल 2009 से 2013 तक कर्नाटक विधानसभा के स्पीकर रहे हैं. कर्नाटक की विराजपेट विधानसभा से जीतकर आए बोपैया को येदुरप्पा का बेहद करीबी माना जाता है.

Loading...

Check Also

नेशनल हेराल्ड मामले में ट्वीट पर रोक के संबंध में स्वामी से 8 जनवरी को जिरह 

नेशनल हेराल्ड मामले में ट्वीट पर रोक के संबंध में स्वामी से 8 जनवरी को जिरह 

अदालत ने नेशनल हेराल्ड मामले में भाजपा नेता सुब्रमण्यम स्वामी द्वारा सोशल मीडिया पर ट्वीट …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com