एक बार जरुर जान ले बीन्‍स की सब्‍जी से होने वाले फायदे…

 हरी बीन्स को स्ट्रिंग बीन्स के नाम भी जाना जाता है. इनमें फाइबर, विटामिन, खनिज और बहुत कम कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है. इसके अलावा इनमें प्रोटीन, कैल्शियम, आहार फाइबर, आयरन जैसे कई अन्य पोषक तत्व भी पाए जाते हैं.

हरी बीन्स एंटीऑक्सिडेंट और ओमेगा -3 वसा का भी एक समृद्ध स्रोत होती हैं. इसके साथ ही यह कैरोटीनॉयड और फ्लेवोनोइड एंटी इंफ्लामेशन गुणों से भरी हुई होती हैं. इसके अलावा यह हृदय संबंधी लाभ भी प्रदान करती हैं, तो आइए आज हम आपको हरी बीन्स खाने के बेहतरीन फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं.
ये हैं हरी बीन्स खाने के बेहतरीन फायदे-
मसल्‍स को मजबूत बनाए
बीन्स प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और आयरन जैसे पोषक तत्‍वों से भरपूर होती हैं, जो मसल्‍स को तेजी से बढ़ने और उन्‍हें मजबूत बनाने में सहायक हैं. जो लोग जिम करते हैं उनके लिए हरी बीन्‍स बेहद फायदेमंद हो सकती हैं.
हड्डियों को मजबूत बनाए
बीन्स कैल्शियम से भरी होती हैं, जो हड्डियों के नुकसान को रोकता है. इसके अलावा इसमें विटामिन ए, के और सिलिकॉन पाया जाता है जो हड्डियों के लिए फायदेमंद होते हैं. इन पोषक तत्वों की कमी के कारण हड्डियां कमजोर हो जाती हैं.
डायबिटीज में सहायक
हरी बीन्स में कई ऐसे तत्व से भरपूर होती हैं जो डायबिटीज को बढ़ने से रोकते में सहायक है. इसमें भरपूर मात्रा में डायट्री फाइबर्स और कार्बोहाइड्रेट्स पाए जाते हैं. मधुमेह के रोगियों के लिए यह एक आदर्श सब्जी मानी जाती है.
इम्यून सिस्टम को बढ़ाए
हरी बीन्स में भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं जिससे इम्यून सिस्टम मजबूत बनता है. ये कोशिकाओं की क्षति को ठीक करके नई कोशिकाओं के बनने को प्रोत्साहन देता है.
कैंसर से बचाव करे
अगर आप हर रोज हरी बीन्स का सेवन करते हैं तो एक खास तरह के कोलोन कैंसर के होने का खतरा कम हो जाता है.
पेट का ख्‍याल रखे
अगर आप बीन्स का नियमित सेवन करते हैं तो आपका पेट स्वस्थ रहता है. इनको खाने से पाचन संबंधी समस्याएं कम हो जाती हैं और गैस, कब्ज और मरोड़ की समस्या नहीं होती है.

Back to top button