बुधवार को करें ये छोटा सा उपाय, गणेश जी होंगे प्रसन्न

 भगवान गणेश को विघ्नहर्ता और मंगलकर्ता के नामों से भी जाना जाता है। गौरीसुत गणेश जी को भक्तों का संकट और विघ्न हरने के कारण विघ्नहर्ता और मंगल एवं शुभ कार्य करने के कारण मंगलकर्ता कहा जाता है। गणेश जी बुध ग्रह के कारक देवता हैं अतः बुधवार का दिन गणेश जी को समर्पित है। शास्त्रों के अनुसार इस दिन गणेश जी का व्रत तथा पूजा करने से गणेश भगवान शीघ्र प्रसन्न होते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताएंगे जिनको बुधवार को करने से गणेश जी की विशेष कृपा प्राप्त की जा सकती है।

1-भगवान गणेश की विशेष कृपा पाने के लिए बुधवार के दिन किसी मंदिर में जा कर गणेश प्रतिमा पर गुड़ और दूर्वा या दूब घास चढ़ना चाहिए। इससे आपकी सभी मनोकामनाएं पूर्ण होंगी।

2- अपने जीवन में आने वाली परेशानियों और बाधाओं को दूर करने के लिए बुधवार के दिन हाथी को हरी घास का चारा खिलाना चाहिए। गणेश जी कृपा प्राप्त होती है तथा सभी संकट और कष्ट समाप्त होते हैं।

3- बुरी शक्तियों या जीवन में नकारात्मकता का आ गई हो तो बुधवार के दिन सफेद रंग के गणेश जी की प्रतिमा की स्थापना करनी चाहिए।

4- पारिवारिक कलह को समाप्त करने के लिए बुधवार के दिन भगवान गणेश जी की प्रतिमा पर 11 गांठ दूर्वा चढ़ानी चाहिए या फिर दूर्वा से गणेश प्रतिमा बना कर उसका पूजन करें।

5- गणेश जी को लाल सिंदूर का तिलत लगाने से घर और आपके जीवन में सौभाग्य तथा खुशियों का संचार होता है। गणेश जी को तिलक करने के बाद अपने माथे पर भी सिंदूर का तिलक लगाना चाहिए।

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button