महाशिवरात्रि के दिन घर लाएं ये पौधे, सुख-समृद्धि की होगी प्राप्ति

फाल्गुन माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी को महाशिवरात्रि उत्साह के साथ मनाई जाती है। इस बार महाशिवरात्रि 8 मार्च, 2024 को है। धार्मिक मान्यता है कि इस तिथि पर देवों के देव महादेव और मां पार्वती का विवाह हुआ था। इसलिए चतुर्दशी को भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा और व्रत करने का विधान है। मान्यता है कि ऐसा करने से साधक की सभी इच्छाएं पूर्ण होती हैं। अगर आप भगवान शिव का आशीर्वाद प्राप्त करना चाहते हैं, तो महाशिवरात्रि के अवसर पर कुछ विशेष पौधे घर में लगाएं, जिससे नकारात्मक ऊर्जा खत्म होती है। चलिए इस लेख में हम आपको बताएंगे कि महाशिवरात्रि के दिन घर में कौन से पौधे लगाने फलदायी होते हैं।

धतूरे का पौधा

वास्तु शास्त्र में बताया गया है कि घर में कांटेदार पौधे लगाने शुभ नहीं होते हैं, परंतु धतूरा के पौधे को घर में लगाया जा सकता है। मान्यता है कि ऐसा करने से सुख-समृद्धि का वास होता है। अगर आप भगवान शिव का आशीर्वाद प्राप्त करना चाहते हैं, महाशिवरात्रि के दिन घर में धतूरे के पौधे को लगाएं।

बेलपत्र का पौधा

भगवान शिव को बेलपत्र का पौधा प्रिय है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, इस पौधे को घर की उत्तर-दक्षिण दिशा में लगाना शुभ माना जाता है। मान्यता है कि शिवलिंग पर बेलपत्र अर्पित करने से भगवान शिव प्रसन्न होते हैं और उनकी कृपा प्राप्त होती है। ऐसे में महाशिवरात्रि के अवसर पर घर में बेलपत्र का पौधा अवश्य लगाएं। इससे घर की नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है।

शमी का पौधा

शमी का पौधा भी भगवान शिव को प्रिय है। ऐसे में महाशिवरात्रि के मौके पर घर में शमी का पौधा घर लगा सकते हैं। महादेव को प्रसन्न करने के लिए पूजा के दौरान शमी के पत्ते और फूल चढ़ाने चाहिए।

Back to top button