हवलदार की पदोन्नति परीक्षा में आरपीसी व सीआरपी के सवाल देखकर चकरा गए आरक्षक, पढ़े पूरी खबर

रविवार को रेंज के हवलदार व एएसआइ के पद पर पदोन्नति के लिए परीक्षा आयोजित की गई। सुबह की पाली में हवलदार बनने के लिए परीक्षा हुई। इसमें आरपीसीस व सीआरपीसी से संबंधित सवालों को देखकर आरक्षकों का दिमाग चकरा गया। पुलिस मुख्यालय ने प्रदेश भर में प्रधान आरक्षक व सहायक उपनिरीक्षकों के रिक्त पदों पर पदोन्नति के लिए प्रक्रिया शुरू की है। पदोन्नति परीक्षा रेंज स्तर पर चल रही है। पहले चरण में आरक्षक से हवलदार व हवलदार से एएसआइ पद पर पदोन्नति के लिए शारीरिक दक्षता परीक्षा हुई।

इसके लिए अधेड़ पुलिसकर्मियों को मैदान में दौड़ लगानी पड़ी। शारीरिक दक्षता में सफल होने के बाद अब उनकी लिखित परीक्षा ली जा रही है। रविवार को सुबह नौ से 12 बजे की पाली में शहर के दो केंद्र बर्जेस स्कूल व खपरगंज स्थित स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल में परीक्षाएं हुईं। इस दौरान आरक्षकों से आरपीसी व सीआरपीसी के ऐसे सवाल पूछे गए, जिसका जवाब लिखने में आरक्षकों को पसीना आ गया।

परीक्षा में सवाल था कि मां ने पिता पर बंदूक से गोली चलाई। लेकिन, गोली नहीं लगी तो कानूनी रूप से कौन सी धारा के तहत कार्रवाई की जाएगी। ऐसे ही सवालों में उलझे आरक्षकों से ओलंपिक खेल आयोजित की गई शहर, नीरज चौपड़ा ने देश को किस खेल में गोल्ड मैडल दिलाया। तातांपानी प्रदेश के कौन से जिले में स्थित है जैसे सवाल पूछे गए। इसी तरह छत्तीसगढ़ की संस्कृति व धार्मिक आयोजनों पर भी प्रश्न पूछे गए।

 

745 आरक्षक हुए शामिल, दूसरी पाली में 285 हवलदारों ने दी परीक्षा

 

एसपी दीपक झा ने बताया कि आरक्षक से प्रधान आरक्षक एवं प्रधान आरक्षक से सहायक उप निरीक्षक पद के लिए विभागीय पदोन्नति परीक्षा हो रही है। रविवार को दो पालियों में लिखित परीक्षा ली गई। इसमें पहली पाली में आरक्षक शामिल हुए। दो केंद्रों में 746 आरक्षकों ने हवलदार बनने के लिए परीक्षा दी।

इसी तरह दूसरी पाली में हवलदार से एएसआइ के पद पर पदोन्नति के लिए परीक्षा हुई। इसमें 285 हवलदार शामिल हो रहे हैं। एसपी झा ने बताया कि रेंज में 268 आरक्षक और 123 प्रधान आरक्षकों को पदोन्नति दी जाएगी। परीक्षा के लिए बनी समिति में हवलदार से एएसआइ पद के लिए पुलिस मुख्यालय के डीआइजी हिमानी खन्ना को अध्यक्ष बनाया गया है। इसी तरह आरक्षक से हवलदार के लिए समिति में एसपी दीपक झा के साथ ही कोरबा के एएसपी अभिषेक वर्मा व मुंगेली से डीएसपी साधना सिंह शामिल हैं।

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button