बालों के लिए बहुत लाभदयक होती है इस तेल से की गई मालिश

चमकदार, घने और लंबे बाल रखना किसे पसंद नहीं होता। हालांकि, कभी-कभी हम बालों के झड़ने का भी अनुभव करते हैं और क्षतिग्रस्त बालों से जूझना पड़ता है। प्रदूषण और जीवनशैली जैसे कारक बालों के झड़ने में योगदान करते हैं। यह वह जगह है जहाँ अरंडी का तेल दिन बचाने के लिए आता है!

जी हां महिलाओं, अरंडी का तेल आपके बालों के लिए अमृत साबित हो सकता है। इसमें उल्लेखनीय उपचार गुण हैं और आपके बालों के लिए कई लाभ हैं। यह बालों के स्ट्रैंड को मजबूत करने, बालों के विकास को बढ़ावा देने और खोपड़ी को पोषण देने में मदद कर सकता है। इसके अलावा, अरंडी का तेल ओमेगा -6 फैटी एसिड और रिसिनोलिन से भरपूर होता है, जो बालों की गुणवत्ता में सुधार करने में मदद करता है।

अरंडी का तेल, टी ट्री और एलोवेरा हेयर मास्क

एलोवेरा और कैस्टर ऑयल हेयर मास्क के उपचार और सुखदायक गुण आपकी खोपड़ी को फिर से जीवंत करने और स्वस्थ सीबम को विनियमित करने के लिए आदर्श हैं, एक तैलीय पदार्थ जो बालों को सूखने और टूटने से बचाता है। इसके अलावा, टी ट्री ऑयल में एंटीसेप्टिक, एंटीवायरल और एंटीफंगल गुण होते हैं जो हानिकारक रोगाणुओं को मारते हैं और इस प्रकार बालों के विकास को बढ़ावा देते हैं।

मास्क के लिए सामग्री:

2 बड़े चम्मच अरंडी का तेल

½ कप एलोवेरा जेल

टी ट्री ऑयल की 2-3 बूंदें 

मास्क बनाने और उपयोग करने के निर्देश:

1. एक कटोरी में अरंडी के तेल में एलोवेरा जेल मिलाएं। इसे अच्छी तरह से चलाते हुए पेस्ट में बदल लें।

2. फिर, चाय के पेड़ के तेल की बूंदों को अतीत में जोड़ें और कम से कम 2-3 मिनट के लिए सामग्री को मिलाते रहें।

3.अब, इस पेस्ट को अपने बालों और स्कैल्प पर धीरे से लगाएं। शॉवर कैप पहनना याद रखें और मास्क को ठीक से सेट होने दें।

4. मास्क को 30-40 मिनट के लिए रखें और फिर सामान्य तापमान वाले पानी से माइल्ड शैम्पू से धो लें। सप्ताह में कम से कम दो बार मास्क का प्रयोग करें।

Back to top button