अब बिना UAN नंबर के भी जान सकते हैं अपना EPF Balance, जानें तरीका…

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के जरिये ग्राहकों को यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (यूएएन) का उपयोग करके ईपीएफ बैलेंस देखने की सुविधा है। लेकिन अगर यूएएन नंबर याद नहीं है तो भी चिंता करने की जरूरत नहीं है।

EPF बैलेंस को चार तरीकों से पता कर सकते हैं। ईपीएफओ पोर्टल, UMANG ऐप, मिस्ड कॉल और एसएमएस सेवा के जरिये इसे पता कर सकते हैं। हालांकि, इनमें से अधिकांश के लिए यूजर्स को यूएएन नंबर को एक्टिव करना होगा, जो कि आधिकारिक पोर्टल के माध्यम से ही हो पाएगा।

मान लीजिये अगर यूजर्स UAN को भूल जाते हैं, फिर भी वे रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 011-229014016 पर मिस्ड कॉल देकर अपना पीएफ बैलेंस जान सकते हैं। इस स्थिति में यूजर्स के लिए यूएएन नंबर देने की जरुरत नहीं होती है। हालांकि, इसके लिए यूएएन पोर्टल पर रजिस्टर्ड होना चाहिए और उनके खाते में केवाईसी डिटेल होना चाहिए। यूएएन एक पहचान संख्या है जिसका उल्लेख किसी कर्मचारी की मासिक वेतन पर्ची में किया जाता है। यह EPF योजना के तहत नामांकित प्रत्येक कर्मचारी के लिए अलग होता है।

UAN नंबर वाले यूजर्स, इन स्टेप को फॉलो करके EPFO ​​की वेबसाइट पर इसे एक्टिव कर सकते हैं:

स्टेप-1 ईपीएफओ की वेबसाइट पर जाकर पेज के निचले-दाएं कोने पर ‘एक्टिव यूएएन’ पर क्लिक करना होगा।

स्टेप-2 इसके बाद यूएएन, नाम, जन्म तिथि, मोबाइल नंबर और कैप्चा दर्ज करें।

स्टेप-3 EPFO पेज पर सभी डिटेल को सत्यापित करना होगा और फिर सबमिट करें।

स्टेप 4: आगे के प्रोसेस में मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी मिलेगा।

स्टेप 5: OTP डालकर वैध OTP पर क्लिक करें और UAN को एक्टिव करें।

इससे यूएएन एक्टिव हो जाएगा और पासवर्ड मोबाइल नंबर पर भेज दिया जाएगा। यूएएन को सक्रिय करने के छह घंटे बाद ही पीएफ बैलेंस देखा जा सकता है।

Back to top button