अब पासवर्ड याद रखने के के झंझट से मिलेगी मुक्ति, वेबसाइट के लिए भी पासवर्ड होगा आपका चेहरा

- in गैजेट

अगर आपको भी बहुत सारे पासवर्ड याद रखने में परेशानी होती है। आप बार-बार पासवर्ड भूल जाते हैं तो आपके लिए यह अच्छी खबर है। जल्द ही आपको 50 पासवर्ड याद रखने के झंझट से निजात मिल जाएगा। टेक कंपनियां अब वेब पासवर्ड के लिए फेस अनलॉक फीचर का इस्तेमाल करने वाली है।अब पासवर्ड याद रखने के के झंझट से मिलेगी मुक्ति, वेबसाइट के लिए भी पासवर्ड होगा आपका चेहरा

कई देशों में इसकी टेस्टिंग भी चल रही है। इसी कड़ी में FIDO Alliance और W3C नाम की दो कंपनियों ने अपनी वेबसाइट पर लॉगिन के लिए फेस अनलॉक फीचर का इस्तेमाल करना शुरू भी कर दिया है।
 
इसका मतलब है कि आप किसी भी वेबसाइट पर अपने लैपटॉप या वेब कैम वाले कंप्यूटर से FIDO ऑथेंटिकेशन के जरिए लॉगिन कर सकते हैं। बता दें कि यह फीचर फिलहाल मॉजिला फायरफॉक्स ब्राउजर को सपोर्ट कर रहा है। जल्द ही इसे गूगल क्रोम और माइक्रोसॉफ्ट एज के लिए जारी किया जाएगा। वहीं ओपेरा ब्राउजर के लिए भी इस पर काम चल रहा है।
यह साइट फेशियल रिकॉग्निशन फीचर का इस्तेमाल करते हुए कुछ वेबसाइट्स पर लॉगिन करवाती है, हालांकि भारत में यह सर्विस अभी शुरू नहीं हुई है। वैसे यह फीचर सभी के लिए उपलब्ध हो जाए तो लोगों को काफी सहूलियत होगी और पासवर्ड चोरी होेने का डर भी नहीं रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

Samsung Galaxy J4+, Galaxy J6+ की सेल आज, मिलेंगे ये बड़े ऑफर्स

दक्षिण कोरियाई कंपनी सैमसंग ने हाल ही में