अब सिर्फ चेहरे से डाउनलोड हो जाएगा आधार कार्ड, जान ले ये बेहद आसान तरीका…

आपका Aadhaar Card एक ऐसा डॉक्यूमेंट है जिसकी जरूरत आपको करीब करीब हर काम के लिए पड़ती है. इसलिए जरूरी है कि आपको अपने आधार कार्ड से जुड़ी हर छोटी और बड़ी जानकारी रखनी चाहिए, क्या पता कब क्या जरूरत पड़ जाए. बैंक में खाता खोलने से लेकर अब वैक्सीनेशन तक के लिए आधार कार्ड की जरूरत होती है. 

चेहरे से Aadhaar Card करें डाउनलोड 

आमतौर पर कई ऑनलाइन कामों के लिए हमें ‘authentication’ के लिए आधार नंबर की जरूरत होती है, हम ई-आधार के जरिए इसे बड़ी आसानी से कर लेते हैं. ई-आधार को डाउनलोड करने के लिए हम आधार नंबर और एनरोलमेंट का इस्तेमाल करते हैं. अब UIDAI ने आधार कार्डधारकों के लिए एक नया तरीका निकाला है, आप अपने चेहरे के जरिए ई- आधार कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं. इसके लिए आपको आधार सेंटर जाने की जरूरत नहीं, बल्कि घर बैठे आप अपने लैपटॉप से कर सकते हैं. 

ये है बेहद आसान तरीका 

आधार कार्डधारक UIDAI की वेबसाइट पर जाकर ‘face authentication’ के जरिए ऑनलाइन आधार कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं. आइए जानते हैं चेहरे से किस तरह से आधार डाउनलोड (aadhaar download) कर सकते हैं?

1. सबसे पहले तो आपको UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट uidai.gov.in पर जाना होगा  
2. होमपेज पर नीचे की ओर ‘Get Aadhaar Card’ का विकल्प दिखेगा, इस पर क्लिक करें 
3. ऐसा करते ही एक नया पेज खुलेगा, जहां आपको सबसे आखिर में ‘face authentication’ का विकल्प दिखाई देगा, कभी कभी ये विकल्प दिखता है और कभी ये गायब भी हो जाता है. 
4. ‘Face Authentication’ के सेलेक्ट करने से पहले आपको अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और CAPTCHA भरना होगा
5. आपको ऑथेंटिकेशन प्रोसेस के जरिए अपना फेस वेरिफाई कराना होता है
6. OK पर क्लिक करें, ऐसा करते ही कैमरा शुरू हो जाएगा. आपको कैमरे के सामने इस तरह से बैठना है कि एक फ्रेम में आपका पूरा चेहरा आ जाए. ऐसा करते ही कैमरा आपकी फोटो ले लेगा और ये प्रक्रिया यहीं खत्म हो जाएगी. 
7. आपका आधार कार्ड डाउनलोड हो जाएगा

ध्यान रहे कि आप जिस कंप्यूटर सिस्टम या लैपटॉप पर बैठें हों उसमें कैमरा लगा होना चाहिए नहीं तो आधार कार्ड से फेस ऑथेंटिकेशन वाली प्रक्रिया पूरी नहीं होगी. 

Back to top button