अब Nokia संग मिलकर 4G की सेवा देगा BSNL, 5G के लिए पहले ही हो चुका था समझौता

सार्वजनिक क्षेत्र की दूरसंचार कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) ने देश के पश्चिमी तथा दक्षिणी जोन के 10 दूरसंचार सर्किल में 4जी सेवाओं की शुरुआत के लिए फिनलैंड की कंपनी नोकिया के साथ करार किया है। 

Loading...
अब Nokia संग मिलकर 4G की सेवा देगा BSNL, 5G के लिए पहले ही हो चुका था समझौता

4जी सेवा के लिए बीएसएनएल का नोकिया से करार

बीएसएनएल के सीएमडी अनुपम श्रीवास्तव ने बयान में बताया कि नोकिया जैसा प्रौद्योगिकी साझेदार होने पर हमें गर्व है, जिसके साथ हम दक्षिणी तथा पश्चिमी जोन में नवीनतम सिंगल आरएएन प्रौद्योगिकी की शुरुआत करने और उसके बाद 5जी की तरफ बढ़ने को लेकर काम कर रहे हैं। 

10 दूरसंचार सर्किल में बीएसएनएल करेगी 4जी सेवाओं की शुरुआत

नोकिया प्रौद्योगिकी को देश के 10 दूरसंचार सर्किल- महाराष्ट्र, गुजरात, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, गोवा, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, केरल तथा तेलंगाना में तैनात करेगी, जिसका लाभ बड़े शहर, कंपनियां, प्रौद्योगिकी व पर्यटन केंद्र तथा बीएसएनल के लगभग 3.8 करोड़ ग्राहक उठाएंगे। 

बयान के मुताबिक, नोकिया द्वारा तैनात नेटवर्क प्रौद्योगिकी से बीएसएनएल को 2जी, 3जी तथा 4जी ग्राहकों को सिंगल रेडियो यूनिट में सपोर्ट करने को लेकर संचालन संबंधी खर्च बचाने में मदद मिलेगी। साथ ही नई वोल्ट सेवा से बीएसएनएल को अपने 4जी ग्राहकों को एचडी-क्वालिटी वॉइस तथा तेज कॉल कनेक्शन देने में मदद मिलेगी। 

पिछले सप्ताह जारी नोकिया एमबीआईटी इंडेक्स 2018 के मुताबिक, साल 2017 में डाटा ट्रैफिक में 4जी की हिस्सेदारी 82 फीसदी रही और हर महीने प्रति उपयोगकर्ता लगभग 11 जीबी का डाटा खर्च किया गया। 

उल्लेखनीय है कि साल 2017 में नोकिया तथा बीएसएनएल ने भारतीय बाजार में 5जी के ऐप्लिकेशन की संभावना तलाशने तथा विकास करने के लिए एक समझौता किया था। 

Loading...
loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com