अब Netflix में खुद से डाउनलोड होंगी फिल्में और टीवी सीरीज…

Netflix ने एक नया फीचर लॉन्च किया है. इस फीचर का नाम Downloads for You रखा गया है. इस फीचर के तहत कंटेंट ऑटो डाउनलोड होंगे. ऑटो डाउनलोड फीचर यूजर्स की की पसंद पर डिपेंड करेगा. आपके लाइक के हिसाब से ये काम करेगा. 

गौरतलब है कि ये फीचर अभी सिर्फ एंड्रॉयड स्मार्टफोन यूजर्स के लिए उपलब्ध है. यूजर डाउनलोड किए गए मूवीज या शो को पास के टीवी पर कास्ट भी कर सकते हैं. कंपनी के मुताबिक इस फीचर का जल्द ही iOS डिवाइस पर टेस्टिंग शुरू कर दिया जाएगा. अभी इस फीचर को यूज करने के लिए एक बार डाउनलोड टॉगल ऑन करना पड़ेगा. 

इस आर्टिकल को लिखे जाने तक हमें अपने एंड्रॉयड डिवाइस में ये फीचर नजर नहीं आया. हालांकि अगर आप एंड्रॉयड यूजर है और आपका डिवाइस WiFi से कनेक्टेड है तो ये फीचर जल्द आपको दिख सकता है. Downloads for You फीचर को ऐक्सेस करने के लिए डाउनलोड टैब में जाएं. वहां डाउनलोड फॉर यू टॉगल को ऑन कर दें. इसके बाद आप अपनी सुविधानुसार स्टोरेज सेलेक्ट करें.

इसमें आप डिसाइड कर सकते है नेटफ्लिक्स कितने स्टोरेज का कंटेंट आपके डिवाइस पर डाउनलोड करेगा. रेकमेंडेड डाउनलोड के लिए आप 1GB, 3GB या 5GB चुन सकते है. फिर WiFi से आपका डिवाइस कनेक्ट होते ही Downloads for You फीचर ऑटोमेटिकली शो या मूवीज को डाउनलोड कर देगा. 

TechCrunch के अनुसार शुरूआत में ये फीचर सिर्फ शो के शुरू के कुछ एपिसोड को डाउनलोड करेगा. यूजर्स डाउनलोड किए गए कंटेंट को पास के टीवी पर भी देख सकते हैं. जहां शो सीधे उनके फोन से स्ट्रीम होंगे.

Netflix ये डिसाइड करेगा कि उसके यूजर्स अपने अपने नेटफ्लिक्स वॉच हिस्ट्री से क्या देखना चाहते है. ये यूजर्स को सजेशन दिखाने से ज्यादा सटीक होगा. डाउनलोड फॉर यू फीचर उन यूजर्स के काम आएगा, जो चलते-फिरते अधिक ऑफलाइन कंटेंट देखना चाहते हैं. हालांकि लाइसेंस रिस्ट्रिक्शन वाले कुछ टाइटल डाउनलोड के लिए उपलब्ध नहीं होंगे. 

Netflix ने तीन साल पहले स्मार्ट डाउनलोड फीचर को भी लॉन्च किया था. जिससे यूजर्स का टाइम बचाने के लिए नेक्सट एपिसोड डाउनलोड करने की सुविधा थी. जिसमें पहले देख चुके एपिसोड को हटा दिया जाता है. ये फीचर सिर्फ WiFi के साथ काम करता है. जिसके लिए आप नेटफ्लिक्स ऐप डाउनलोड में जाकर स्मार्ट डाउनलोड पर जाकर इसे ऑन कर सकते है. 

Back to top button