मिली मंजूरी: अब घर बैठे आधार से लिंक करें अपना सिम, इस दिन से होगा शुरू…

मोबाइल उपभोक्ताओं के लिए एक दिसंबर से आधार के जरिये अपने मोबाइल नंबर का सत्यापन करना आसान हो जाएगा। वे घर बैठकर ओटीपी के जरिये और दूसरों से यह काम कर सकेंगे। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने इसके संबंध में मोबाइल कंपनियों की योजना को मंजूरी दे दी है। आधार से लिंक

यूआईडीएआई के सीईओ अजय भूषण पांडेय ने बताया कि मोबाइल कंपनियों के प्लानों को मंजूरी दे दी गई है। उन्होंने प्राधिकरण से संपर्क किया था। हमने उन्हें कहा है कि वे नए विकल्प एक दिसंबर से लागू करें। पिछले महीने सरकार ने मोबाइल नंबर को आधार नंबर से जोड़ने के लिए तीन विकल्पों की घोषणा की थी। जिससे मौजूदा मोबाइल उपभोक्ता अपने सिम कार्ड का सत्यापन आसानी से घर बैठे ही कर सकें। इसके बाद मोबाइल कंपनियों से कहा गया था कि वे अपनी योजनाएं बनाकर यूआईडीएआई से संपर्क करें और अनुमति लेकर आधार नंबर जोड़ने के नये विकल्प लागू करें।

इसे भी पढ़े: सरकारी स्कूल में पढ़ रहीं एसपी-कलेक्टर की बेटियां, आ रही है बदलाव की बयार

पांडेय ने कहा कि कंपनियों द्वारा पेश योजनाओं पर सुरक्षा, आधार एक्ट के अनुपालन और निजता की सुरक्षा के लिहाज से विचार किया गया और उनको मंजूरी दी गई। इनके तहत कंपनियों को तीन विकल्प उपभोक्ताओं को सुलभ कराने होंगे।

मोबाइल कंपनियों को निर्देश दिया गया है कि वे पर्याप्त संख्या में डिवाइस अपनी ज्यादा से ज्यादा आउटलेटों पर लगाएं ताकि जो उपभोक्ता जाकर आधार नंबर जुड़वाना चाहते हैं तो उन्हें अपने आसपास ही यह सुविधा मिल सके। 

कंपनियों ने आश्वासन दिया है कि वे ओटीपी आधारित सत्यापन की सुविधा इस महीने तक लागू कर देंगी। इससे उपभोक्ताओं पर रिटेल स्टोरों पर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। पांडेय के अनुसार नये माध्यमों से मोबाइल उपभोक्ताओं का सत्यापन तय समय (छह फरवरी तक) पूरा करने में मदद मिलेगी और इससे अवांछित तत्वों द्वारा आंकड़ों के दुरुपयोग की आशंका भी कम होगी।

Back to top button