अब अगर आपके खाते में है कम पैसा तो इंडिया पोस्ट लगाएगा चार्ज, 11 दिसंबर से लागू

नई दिल्ली। अगर आप का बचत खाता इंडिया पोस्ट बैंक में हैं तो आपको अब चार्ज लग सकता है। इंडिया पोस्ट बैंक ने कहा है कि कम से कम बैलेंस खाते में न होने पर 100 रुपए का चार्ज लगेगा। यह चार्ज 11 दिसंबर से बचत खाते पर लागू होगा। यह जानकारी इंडिया बैंक ने अपनी वेबसाइट पर दी है।

सभी खातों में अनिवार्य होगा

वेबसाइट पर इंडिया पोस्ट ने कहा है कि इसने अब सभी बचत खातों में कम से कम बैलेंस रखना अनिवार्य कर दिया है। बचत खातों में कम से कम बैलेंस 500 रुपए का होगा। 500 रुपए से कम बैलेंस हुआ तो फिर 100 रुपए का चार्ज लगाया जाएगा। बचत खाता ग्राहकों से कहा गया है कि वे अपने खातों में 11 दिसंबर से पहले 500 रुपए के बैलेंस की शर्त को पूरा कर लें।

100 रुपए मेंटीनेंस चार्ज भी लग सकता है

इसी के साथ ही अगर खाते में कभी 500 रुपए से ज्यादा नहीं रहा तो वित्त वर्ष के अंत में आपसे 100 रुपए खाता के मेंटीनेंस के रूप में लिया जाएगा। जानकारी के मुताबिक पोस्ट ऑफिस सेविंग खातों में से आप कम से कम बैलेंस वाली रकम को नहीं निकाल पाएंगे। यानी आपके खाते में अगर 500 रुपए ही हैं तो आप उसमें से एक भी रुपए नहीं निकाल पाएंगे।

खाता बंद भी हो सकता है

जानकारी के मुताबिक अगर आपके खाते में पूरे साल के दौरान कुछ पैसा नहीं रहा तो आपके खाते को ऑटोमैटिक बंद किया जा सकता है। पोस्ट ऑफिस में कोई भी व्यक्ति अपना खाता खोल सकता है। इसे 500 रुपए के साथ खोला जा सकता है। इस पर आपको 4 पर्सेंट का सालाना ब्याज मिलता है। अगर किसी महीने की 10 तारीख से लेकर महीने के अंत तक 500 रुपए से कम बैलेंस रहा तो आपको ब्याज नहीं मिलेगा। आप इस खाते से कम से कम 50 रुपए की निकासी कर सकते हैं।

Back to top button