अब महिलाओ के लिए सरकार ने बनाया ये ख़ास कंडोम, इसमें होगी ये खास सुविधा

आजकल महिलाये भी शारारिक संबंध के प्रति जागरूक होने लगी है। और महिलाओं की सुरक्ष्या को लेकर सरकार ने एक नया कदम उठाया है। ‘वेलविट’ ब्रैंड के नाम से इस कॉन्डम को एचएलएल लाइफकेयर लिमिटेड (एचएलएल) ने बनाया है। दिल्ली में आयोजित दो दिवसीय राष्ट्रीय परिवार नियोजन शिखर सम्मेलन के दौरान इसको लॉन्च किया गया है। नड्डा ने तब कहा, ‘यह महिला कॉन्डम पूरी सेफ्टी प्रदान करेगा और महिलाओं को सुरक्षित यौन संबंध बनाने में मदद करेगा। यह पहली एकमात्र गर्भनिरोधक विधि होगी जो गर्भ धारण पर के साथ HIV / AIDS से भी दोहरी सुरक्षा प्रदान करेगा।’ उनका मानना है कि महिला कॉन्डम महिलाओं को सशक्त बनाता है।

और तो और उन्होंने ये भी  कहा, ‘इसकी मदद से महिलाएं गर्भ धारण की प्रक्रिया पर अपना नियंत्रण रख सकती हैं जिसकी मदद से वह परिवार एवं समाज में अपनी भूमिका तय कर सकती हैं। गर्भनिरोधक की आवष्यक्ताओं को पूरा करने की दिशा में यह महत्वपूर्ण साबित हो सकता है और देश की बढ़ती आबादी को नियंत्रित कर सकता है।’

एचएलएल के ‘वेलविट’ ब्रैंड वाले महिला कॉन्डम ने विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) से प्री-क्वॉलिफिकेशन प्राप्त की है। महिला कंडोम संक्रमण और गर्भधारण दोनों से सुरक्षा प्रदान करता है और यौन संबंध के दौरान महिलाओं की सुरक्षा पर अधिक नियंत्रण रखता है।

Durex कंडोम की वजह से कपल्स हुआ ये हाल, सुनकर यकीन नही कर पाएगे आप

महिला कॉन्डम के नये लेटेक्स एडिशन की डिजाइन तैयार कर ली गई है और इसे केरल में तिरुवनंतपुरम स्थित एचएलएल के अनुसंधान एवं विकास केंद्र के वैज्ञानिकों के द्वारा देश में ही पूरी तरह से डिवेलप किया गया है। वेलविट को इस वर्ष 2016 मार्च में डब्ल्यूएचओ और यूएनएफपीए द्वारा पहले ही योग्य करार दे दिया गया था और एचएलएल दुनिया भर में महिला कॉन्डम के चार पूर्व योग्य सप्लायर्स में से एक है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

सारे मर्द जरूर देख ले : अपनी ताकत बचाए रखना चाहते हो तो रात को कभी मत करना ये काम …

आज कल हर इंसान अपनी जिंदगी (Life) में