अब चीन ने अमेरिका को दिया झटका, अमेरिकी उत्पादों पर बढ़ाया 25 % शुल्क

चीन ने अमेरिका पर पलटवार करते हुए 106 अमेरिकी उत्पादों के आयात पर लगने वाले शुल्क में 25 फीसदी की बढ़ोतरी कर दी है. इससे पहले अमेरिका ने भी चीनी उत्पादों पर 25 फीसदी शुल्क बढ़ाया था. चीन ने अमेरिका की कार्रवाई के जबाव में यह कदम उठाया. चीन अब 50 अरब डालर मूल्य के 106 अमेरिकी उत्पादों के आयात पर 25 प्रतिशत शुल्क बढ़ाने जा रहा है. इन उत्पादों में विमान और कारें भी शामिल हैं. अमेरिका और चीन के बीच एक दूसरे के खिलाफ शुल्क लगाए जाने को दुनिया की दो बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में व्यापार युद्ध के तौर पर देखा जा रहा है.

गौरतलब है कि अमेरिका के राष्ट्रपति ट्रंप ने करीब 1,300 चीनी उत्पादों की सूची जारी की थी जिस पर शुल्क बढ़ाए जाने की संभावना जताई गई थी. अमेरिका ने चीन से 50 अरब डालर की इन वस्तुओं के आयात पर अतिरिक्त शुल्क लगाने का प्रस्ताव किया है. वहीं इस पूरे मामले पर चीन के वित्त मंत्रालय ने कहा कि स्टेट काउंसिल के चीनी कस्टम टैरिफ कमीशन ने जवाबी कार्रवाई करते हुए 50 अरब डालर मूल्य की आयातित 106 जिंसों पर 25 प्रतिशत अतिरिक्त शुल्क लगाने का फैसला किया है.

वीरान टापू पर भेजेगा रोहिंग्या शरणार्थियों को बांग्लादेश

नए शुल्क को कब से लागू किया जाए इसकी तारीख इस बात पर निर्भर करेगी कि अमेरिकी सरकार चीनी उत्पादों पर बढ़े शुल्क कब से लगाती है. चीन के वाणिज्य मंत्रालय ने कहा कि चीन के कड़े विरोध को दरकिनार करते हुए अमेरिका ने शुल्क लगाने का फैसला किया है.

 

 

You may also like

रूस से एस-400 मिसाइल की खरीद पर अमेरिका नाराज, भारत पर लगाएगा प्रतिबंध!

अमेरिका के ट्रंप प्रशासन ने कहा है कि भारत का