नाक ही नहीं बल्कि शरीर के इस अंग से सूंघ सकते हैं आप, पूरी खबर पढ़कर आप भी…

मनुष्य किसी भी चीज की गंध को सिर्फ नाक से ही नहीं सूंघता बल्कि जीभ का भी उपयोग करता है। वैज्ञानिकों ने एक नए खोज में यह दावा किया है। इसका दावा फिलाडेल्फिया में मोनेल केमिकल सेंस सेंटर के सेल बायोलाॅजिस्ट चिकित्सक मेहमेट ओज्डेनर ने अपने एक शोध में किया है। जिसमें कहा गया है कि जीभ किसी भी गंध को सूंघने का काम भी करती है।

इस खोज के लिए वैज्ञानिकों ने मनुष्य के गंध को सूंघने का अध्ययन किया। ओज्डेनर कहते हैं कि मनुष्य के संघूने पर अध्ययन करने का ख्याल उन्हें तब आया जब उनके 12 साल के बच्चे ने सांप की तरफ इशारा करते हुए कहा कि सांप अपने आस-पास की गंध को सूंधने के लिए अपनी जीभ को बाहर निकालता है।

ओज्डेनर ने यही भी कहा कि सांप गंध को सीधे नहीं सूंघ सकता है, लेकिन वो जीभ का उपयोग गंध वाले अणुओं को अपने मुंह तक लाने के लिए करता है। लेकिन अगर मनुष्य की बात की जाये तो मनुष्य सीधे ही गंध को सूंघ सकता है। वैज्ञानिकों ने इस शोध को पूरी तरह से जानने के लिए पुराने शोधों की भी सहायता ली। पुराने शोध में बताया गया था कि खाने-पीने वाली चीजों की तेज गंध इंसान की नाक को बंद कर देती है। यही कारण है कि इंसान खाता है तो उसे स्वाद की कमी महसूस होती है।   

Back to top button