ट्रंप का बड़ा बयान: उत्तर कोरिया के परमाणु निरस्त्रीकरण को लेकर कोई जल्दी नहीं

उत्तर कोरिया के परमाणु निरस्त्रीकरण पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को कोई जल्दबाजी नहीं है। उन्होंने बुधवार को खुद ही इस बात को स्वीकार किया। इसके लिए ट्रंप ने उनके व उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन के बीच हुए समझौते का हवाला दिया है। परमाणु निरस्त्रीकरण पर अपने सुर बदलते हुए ट्रंप बोले, हम दोनों के बीच हुए समझौते के तहत परमाणु हथियारों को खत्म करने को लेकर कोई जल्दबाजी नहीं है।

ट्रंप ने मीडिया से कहा, चर्चा जारी है और बेहतर तरीके से आगे बढ़ रही हैं। हमने कोई समय सीमा तय नहीं की है। अमेरिकी राष्ट्रपित ने आगे कहा कि हेलसिंकी में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ हुई शिखर वार्ता के दौरान उन्होंने उत्तर कोरिया पर भी चर्चा की। पुतिन इससे जुड़े रहेंगे और इस प्रक्रिया में हमारे साथ होंगे।

गौरतलब है कि ट्रंप-किम के बीच बैठक को एक महीने से भी ज्यादा वक्त गुजरने के बाद अब तक इस मुद्दे पर कोई ठोस प्रगति नहीं हुई है। जबकि सिंगापुर वार्ता से पहले ट्रंप प्रशासन ने कहा था कि परमाणु निरस्त्रीकरण की प्रक्रिया बिना किसी देरी के शुरू होनी चाहिए और वार्ता के बाद कहा था कि यह प्रक्रिया जल्द शुरू होने वाली है।

Back to top button