अभी अभी: प्रमोशन तो हुआ! मगर अभी रक्षामंत्री नहीं बन पाएगी ये दिग्गज महिला!

नई दिल्ली: मोदी सरकार के मंत्रिमंडल विस्तार एवं फेरबदल के तहत रक्षामंत्री बनाई गईं निर्मला सीतारमण वित्तमंत्री अरुण जेटली के जापान से लौटने के बाद पदभार संभालेंगी। जेटली जापान का यह दौरा रक्षामंत्री के रूप में करेंगे। रक्षामंत्री का अतिरिक्त प्रभार संभाल रहे जेटली रविवार को रक्षा मुद्दे पर द्विपक्षीय वार्ता के लिए जापान जाएंगे। पूर्व रक्षामंत्री मनोहर पर्रिकर के गोवा का मुख्यमंत्री बनने के बाद जेटली को रक्षामंत्री का अतिरिक्त प्रभार दिया गया था। जेटली रविवार रात जापान रवाना हो रहे हैं, जहां वह अपने जापानी समकक्ष से द्विपक्षीय वार्ता करेंगे।

अभी अभी: ब्रिक्स सम्मेलन: रूस बोला-डोकलाम पर चीन की नहीं सुनेंगे, वहां भारत जीत…!

nirmala-sitharaman

जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे भी इस माह भारत की यात्रा पर आ रहे हैं। जेटली ने पत्रकारों से कहा, “मैं आज रात जापान की यात्रा पर जा रहा हूं। सामान्यत: नए रक्षामंत्री को जाना चाहिए था, लेकिन रविवार होने की वजह से अंतिम क्षण में ऐसा संभव नहीं हो सका।” उन्होंने कहा, “जापानी प्रधानमंत्री के भारत दौरे से पहले दोनों देशों के बीच यह काफी महत्वपूर्ण सुरक्षा वार्ता है, इसलिए बदलाव उपयुक्त नहीं है। मैं अगले दो दिनों तक वार्ता पूरी होने तक रक्षामंत्री के तौर पर काम करूंगा और सीतारमण वार्ता समाप्त होते ही यह पदभार संभाल लेंगी।”seeta raman

जेटली ने कहा कि सीतारमण के रक्षामंत्री नियुक्त होने के बाद मंत्रिमंडल की सुरक्षा समिति(सीसीएस) में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के साथ महिलाओं की संख्या दो हो गई है। यह इतिहास में पहला मौका है जब सीसीएस में दो महिलाएं शामिल हुई हैं। मंत्रिमंडल फेरबदल के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कैबिनेट में बदलाव कर जवाबदेही का नया बेंचमार्क स्थापित किया है।

अभी अभी: पीएम मोदी ने इस दिग्गज महिला को दी सबसे बड़ी जिम्मेदारी, बनी देश की दूसरी…!

जेटली ने कहा,”कैबिनेट में नई नियुक्ति से प्रधानमंत्री ने जवाबदेही का नया बेंचमार्क स्थापित किया है। सभी मंत्रियों और विभागों का लगातार निरीक्षण किया जा रहा है और उन्हें पता है कि कौन अच्छा प्रदर्शन कर सकता है। अच्छे प्रशासनिक अनुभव वाले नए लोगों को मंत्रिमंडल में शामिल किया गया है। ये वे लोग हैं, जो सेवानिवृत्ति के बाद भाजपा में शामिल हुए थे। मैं इसके लिए निश्चिंत हूं कि इनका कार्यकाल सफल होगा।”

Back to top button