बच्चे को गोरा बनाने के लिए अपनाएं ये असरदार टिप्स

वैसे तो सभी बच्चे प्यारे होते है, जिन्हें देखकर चेहरे पर अलग ही खुशी आ जाती है। सभी माएं चाहती है कि उनका बच्चा खूबसूरत और रंगत में भी गोरा हो। कुछ बच्चों को रंग तो नैचुरली गोरा होता है लेकिन कुछ का रंग डार्क भी होता। अपने बच्चे की डार्क स्किन को साफ करने के लिए मार्कीट में मिलने वाली कई बेबी क्रीम का इस्तेमाल करने लगती है, जो बच्चे की नाजुक स्किन को नुकसान पहुंचा सकती है। आज हम आपको कुछ आसान तरीके बताएंगे, जिनसे आपके बच्चे की त्वचा गोरी होगी। 

1. तेल से मसाज
गुनगुने तेल से बच्चे की मालिश करने से काफी फायदा होता है इसलिए दिन में कई बार बच्चे की तेल से मसाज करें। इससे बच्चे की नाजुक हड्डियां तो मजबूत होगी साथ ही मुलायम और निखरेगी भी। 

 

2. गुनगुने पानी से स्नान
बच्चे को हल्के गुनगुने पानी से नहलाएं। इससे उससे शरीर में नमी बनी रहती है। इसके अलावा आप चाहे तो दूध में बच्चे को नहला सकते है, इससे उसकी त्वचा नाजुक-कोमल और निखरी भी रहेगी। 

 

3. बेबी स्क्रब 
बच्चो की त्वचा नाजुक होती है और मार्कीट में मिलने वाले बेबी स्क्रब नुकसान पहुंचा सकते है। इसलिए उनके लिए घर पर ही बेसन, दूध और बेबी तेल मिलाकर स्क्रब बनाएं और बच्चे की हल्के हाथों से स्क्रबिंग करें। इससे उसकी स्किन पर ग्लो आएगा और ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होगा। 

 

4. लाइट बॉडी पैक 
बड़ों की तुलना में बच्चों की त्वचा अधिक संवेदनशील होती है। इसलिए उन्हें लाइट बॉडी पैक की जरूरत होती है, जो उनकी त्वचा पर साइड-इफैक्ट न कर सकें। बॉडी पैक बनाने के लिए चंदन, हल्दी, केसर और दूध का पेस्ट बनाएं औऱ बेबी के शरीर पर लगाएं। 10 मिनट तक सूखने के लिए छोड़ दें। उसके बाद गुनगुने पानी से बच्चे को नहला दें। 

 

5. मॉइस्चराइजेशन 
यह शिशु की त्वचा की देखभाल के लिए बहुत जरूरी है।  बच्चे को किसी भी प्रकार की जलन से बचाने के लिए हर 4 घंटे में बच्चे की त्वचा में मॉइस्चराइजर लगाएं। यह बच्चे की रंगत को बरकरार रखेगा साथ ही सूखेपन को भी दूर करेगा।

 

6. हल्की धुप भी है जरूरी
बच्चों को थोड़ी देर तक धूप में छोड़े क्योंकि बच्चों की स्वस्थ त्वचा के लिए धूप भी जरूरी है। ध्यान रखें की बच्चे को लंबे समय तक धूप में न रखें सूर्य के प्रकाश से बचाने के लिए आप प्राम(Pram) का इस्तेमाल करे। 

 

7. खूब पानी पिलाएं
अपने बच्चे को हमेशा डीहाइड्रेट होने से बचाएं। पानी सिर्फ आपके बच्चे को अच्छी सेहत ही नहीं , बल्कि साफ निखरी त्वचा भी प्रदान करता है। शरीर के साथ साथ त्वचा को भी हाइड्रेट रखता है। 

Back to top button