ब्रिटेन की सरकार अपने बैंक ऑफ इंग्लैंड के नए गवर्नर की तलाश शुरू कर दी है. ब्रिटिश फाइनेंसी मिनिस्टर ने इशारा किया है कि उनका अगला गवर्नर दोबारा विदेशी भी हो सकता है. एक मीडिया रिपोर्ट की माने तो बैंक ऑफ इंग्लैंड के नए गर्वनर की रेस में शामिल होने वाली संभावित हस्तियों में भारत के रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन का नाम भी है. फाइनेंशियल टाइम्स ने लिखा है, ‘जाने माने अर्थशास्त्री व भारतीय रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन को आकर्षित करना बड़ी बात होगी.’ इसके अलावा भारतीय मूल की एक और हस्ती भी इस लिस्ट में शामिल है.

पत्नी बारबरा बुश के निधन के बाद, जॉर्ज बुश अस्पताल में भर्ती

बता दें कि ब्रिटेन की मौजूदा का कार्यकाल अगले साल खत्म हो रहा. ब्रिटेन में वर्तमान गर्वनर  मार्क कार्ने तीन दशकों में पहले विदेशी गवर्नर हैं.

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, बैंक ऑफ इंग्लैंड के नए गर्वनर पद की दौड़ में शामिल होने वाली संभावित हस्तियों में रघुराम राजन भी हैं. यानी वे भी इस पद की दौड़ में शामिल हो सकते हैं. अखबार फाइनेंशियल टाइम्स ने कहा है कि नए गवर्नर के संभावित दावेदारों में भारतीय मूल की ही एक और हस्ती सृष्टि वाडेरा भी है.

ब्रिटेन के एक प्रमुख अखबार फाइनेंशियल टाइम्स की खबर के मुताबिक, ब्रिटिश सरकार ने बैंक ऑफ इंग्लैंड के नए गवर्नर की तलाश शुरू कर दी है. नया गवर्नर अगले साल से कार्यभार संभालेगा. देश के वित्तमंत्री फिलिप हेमंड ने अब संकेत दिया है कि कार्ने के उत्तराधिकारी की तलाश जारी है और अगला गवर्नर भी विदेशी हो सकता है.

ब्रिटेन के केंद्रीय बैंक के मौजूदा गवर्नर मार्क कार्ने का कार्यकाल जून 2019 को समाप्त हो रहा है. कार्ने ने 2013 में कार्यभार संभाला और वे बीते तीन दशकों में इस पद पर नियुक्त होने वाले पहले विदेशी हैं.

यूनिवर्सिटी ऑफ शिकागो में फाइनेंस के प्रोफेसर राजन पहले ऐसे गैर पश्चिमी देशों से ऐसे विशेषज्ञ थे जो 40 साल की कम उम्र में आईएमएफ की चीफ इकोनॉमिस्ट बन गए. राजन ने अमेरिका में 2005 में आयोजित इकोनॉमिस्ट और बैंकर्स की प्रतिष्ठित सालाना बैठक में एक काउंटर- इंट्यूशिव पेपर सामने रखा था. उन्होंने इसमें आर्थिक संकटों की भविष्यवाणी की थी. इसको लेकर उनका मजाक उठाया गया, लेकिन तीन साल बाद राजन की भविष्यवाणी सच साबित हुई. पिछले साल वॉल स्ट्रीट जर्नल ने रिपोर्ट में कहा था कि संभावित नोबल पुरस्कार विजेताओं की सूची के 6 नामों में से राजन का नाम भी था.