अगले महीने iPhone 13 लॉन्च करने वाला हैं Apple, करने जा रहा है बड़ा बदलाव…

दुनिया भर के एप्पल प्रेमियों की नजर कंपनी के कदमों पर है. एप्पल अगले महीने iPhone 13 तो लॉन्च कर ही रहा है लेकिन अब यह बात सामने आई है कि iPhone 13 के साथ-साथ एप्पल अपने ऑपरेटिंग सिस्टम iOS, के नये संस्करण, ioS 15 को भी लॉन्च कर रहा है. इस ऑपरेटिंग सिस्टम का ऐलान कंपनी ने जून में आयोजित हुई अपनी इस साल की वर्ल्डवाइड डेवलपर्स कॉनफेरेंस (WWDC) में किया था. कॉनफेरेंस के बाद एप्पल ने इसका डेवलपर बीटा लॉन्च किया था और अब इसका पब्लिक बीटा लेकर भी आ गया है. आइए देखें कि एप्पल के iOS 15 में ऐसा क्या खास होने वाला है… 

शेयरप्ले 

आज के समय में, जब सब अपने घरों में बंद हैं, तो आपस में समय बिता पाना काफी कठिन हो गया है. ऐसे में, नेटफ्लिक्स और अमेजन प्राइम वीडियो की तरह एप्पल का यह अपडेट भी दोस्तों के साथ मूवी देख पाने की सुविधा लेकर आ रहा है. एप्पल का कोई यूजर अगर अपने परिवारजनों या दोस्तों के साथ फेसटाइम कॉल कर रहा है, तो वह उनके साथ कॉल पर ही रहकर, अपनी स्क्रीन शेयर करके गाने सुन सकता है और फिल्में भी देख सकता है.  

नोटिफिकेशन बार

फोन का नोटिफिकेशन बार अगर भरा हुआ हो तो काभी काभी काफी उलझन करता है. iOS 15 इस समस्या का भी समाधान लेकर आ रहा है. इस नए अपडेट में नोटफिकेशन समरी नाम का एक फीचर होगा जिसे अगर आपने ऑन कर दिया, तो यह आपके फोन के इस्तेमाल को समझकर उस हिसाब से गैरज़रूरी नोटिफिकेशन्स को समरी फ़ोल्डर के अंतर्गत रख देगा और इस बात का भी ध्यान रखेगा कि वह नोटिफिकेशन किस समय आपको भेजना है. मिस्ड कॉल्स और मैसेज इसकी श्रेणी में नहीं आएंगे. 

फेसटाइम में अपडेट 

एप्पल का फेसटाइम फीचर लोगों के सबसे पसंदीदा फीचर्स में से एक है. iOS 15 ने इस फीचर को और बेहतर बनाने की कोशिश में इसमें काफी बदलाव किये हैं. ज़ूम की तरह अब फेसटाइम में भी वीडियो कॉल के प्रतिभागियों के चेहरे एक ग्रिड में दिखेंगे, अपनी वीडियो में बैकग्राउंड को ब्लर करने के लिए यूजर्स पोर्ट्रेट मोड का इस्तेमाल कर सकेंगे और स्पेशियल साउन्ड की मदद से कॉल्स की साउन्ड क्वालिटी और बेहतर और नैचुरल हो जाएगी. साथ ही, फेसटाइम कॉल को शुरू करने वाला यूजर कॉल का लिंक बनाकर अपने दोस्तों में शेयर कर सकेगा और बिना एप्पल के डिवाइस के, इस लिंक के ज़रिए वे लोग गूगल क्रोम या माइक्रोसॉफ्ट एज के ब्राउजर से कॉल का हिस्सा बन पाएंगे. 

iMessage का नए फीचर 

iPhone के iMessage फीचर में भी एक अपग्रेड देखा जाएगा. एक iMessage चैट में आप किसी को जितनी भी तस्वीरें, वीडियोज़, प्लेलिस्ट्स आदि भेजेंगे या वे आपको भेजेंगे, वह सब एक ही जगह पर, एक ‘शेयर्ड विद यू’ फ़ोल्डर में सेव हो जाएगा. 

एप्पल मैप्स 

iOS 15 में आप एप्पल मैप्स पर विभिन्न प्रकार का एलीवेशन डाटा, रोड कलर्स, ड्राइविंग आदेश और 3D लैंडमार्क्स के साथ साथ नाइट मोड का भी प्रयोग कर सकेंगे. आप अपने एप्पल वॉच और iPhone पर भी आस-पास के स्थानों को पिन कर सकेंगे और जब आप उनके नजदीक होंगे, आपकॉ नोटिफिकेशन आ जाएगा. एप्पल मैप्स में एक रीऐलिटी फीचर भी होगा जिसमें आप अपने iPhone के कैमरे की मदद से आस-पास की इमारतों को स्कैन कर सकेंगे.

Back to top button