जम्मू-कश्मीर के अगले मुख्य सचिव बन सकते हैं BVR सुब्रमण्यम

छत्तीसगढ़ कैडर के वरिष्ठ आईएएस अधिकारी बी वी आर सुब्रमण्यम अब जम्मू-कश्मीर सरकार में अपनी सेवाएं देंगे. आधिकारिक प्रेस रिलीज के अनुसार आंध्र प्रदेश के 55 वर्षीय अधिकारी को जम्मू-कश्मीर का मुख्य सचिव नियुक्त किये जाने की संभावना है. वह मौजूदा मुख्य सचिव बी बी व्यास की जगह ले सकते हैं. सुब्रमण्यम अभी छत्तीसगढ़ में अतिरिक्त मुख्य सचिव (गृह) हैं.

कार्मिक मंत्रालय द्वारा जारी विज्ञप्ति के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने छत्तीसगढ़ कैडर के 1987 बैच के आईएएस अधिकारी सुब्रह्मण्यम की सेवाएं जम्मू-कश्मीर सरकार को देने की मंजूरी दे दी. व्यास को पिछले महीने राज्य के मुख्य सचिव के पद पर 31 मई 2018 के आगे एक साल का सेवा विस्तार दिया गया था.

कार्मिक मंत्रालय ने व्यास को विस्तार देने के लिए सेवा नियमों में संशोधन भी किया था. इस संशोधन के तहत ही 60 वर्ष की आयु के बाद उन्हें सेवा विस्तार दिया गया था. इससे पहले मुख्य सचिव पद पर 60 वर्ष आयु तक का ही कोई व्यक्ति नियुक्त किया जा सकता था. व्यास पिछले साल नवंबर में ही 60 वर्ष के हो गए थे. उन्हें तब से अभी तक दो बार सेवा विस्तार दिया गया ताकि वह मई अंत तक मुख्य सचिव के तौर पर नियुक्त रह पाएं.

सेना राजनीतिक दबाव में नहीं, आतंकियों के खिलाफ ऑपरेशन जारी रहेगा: आर्मी चीफ

व्यास को यह सेवा विस्तार महबूबा मुफ्ती के अनुरोध पर दिया गया था. महबूबा ने कल बीजेपी वापस लेने के बाद मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था. सुब्रमण्यम को आंतरिक सुरक्षा मामलों का विशेषज्ञ माना जाता है. साल 2004-2008 के बीच उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के निजी सचिव के तौर पर भी अपनी सेवाएं दी हैं. बता दें कि जम्मू-कश्मीर में आज से राज्यपाल शासन लागू हो गया है.

Back to top button