बेहद खतरनाक है कोरोना का नया लक्षण, अचानक टूटने लगते हैं दांत…

दुनियाभर में कोरोना लगातार अपना कहर बरपा रहा है. कुछ देशों में कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए वैक्सीन का टीकाकरण किया जा रहा है. इसके बावजूद कई ऐसे देश हैं, जहां पर लोगों की जिंदगियां कोरोना संक्रमण की चपेट में आने के कारण खत्म हो रही हैं.

अब कोरोना वायरस को लेकर एक नया हैरान और परेशान करने वाला मामला सामने आया है. इसके बारे में जानकर आप अपने दांतों तले उंगलियां भी नहीं दबा पाएंगे. दरअसल इस बार कोरोना ने इंसानों के दांतों पर अटैक किया है. न्यूयॉर्क टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, कोरोना संक्रमित कुछ लोगों में दांतों के कमजोर होने और टूटने की समस्या देखी गई है.

जानें क्या है पूरा मामला

यह अजीबोगरीब मामला अमेरिका के न्यूयॉर्क का है. यहां पर 43 साल की फराह खेमिली रहती हैं. फराह को कोरोना संक्रमण ने अपने चपेट में लिया था, जिसके बाद वे पूरी तरह से ठीक भी हो गई थीं. लेकिन एक दिन उन्हें अपने दांतों में झनझनाहट महसूस हुई. खेमिली ने छूकर देखा तो उनका नीचे का दांत हिल रहा था और फिर अगले ही दिन फराह का दांत अचानक निकलकर उनके हाथ में आ गया.

इसे देखकर वे हैरान और परेशान हो गई. इस दौरान उनको न ही दर्द महसूस हुआ और न ही खून निकला.

शोधकर्ताओं और डेंटिस्ट की अलग-अलग राय

इस हैरान कर देने वाले मामले के सामने आने के बाद शोधकर्ताओं ने इस पर अपना शोध शुरू किया. शोधकर्ताओं के मुताबिक, कोरोना संक्रमण दांतों पर असर डालता है, ऐसा कोई तथ्य सामने नहीं आया है. वहीं कुछ डेंटिस्ट बिना किसी सबूत के ऐसा मानते हैं कि कोरोना वायरस दांतों पर असर डाल सकता है.

इसके अलावा न्यूयॉर्क के कुछ लोगों को कोरोना संक्रमण से ठीक होने के बाद बाल झड़ने और पैरों की उंगलियों में सूजन जैसी परेशानियां भी झेलनी पड़ रही हैं.

डॉक्टर ने इसे माना गंभीर समस्या

यूनिवर्सिटी ऑफ उटाह के पीरियडॉन्टिक्स डॉ. डेविड ओकानो के अनुसार, किसी व्यक्ति के दांत का अचानक टूटकर बाहर आ जाना बेहद आश्चर्यजनक बात है. यह समस्या और भी ज्यादा भयावह रूप ले सकती है.

फराह के डेंटिस्ट ने दी यह सलाह

रिपोर्ट्स के मुताबिक, कोरोना से संक्रमित होने से पहले भी फराह खेमिली को दांतों से जुड़ी समस्याएं थीं. लेकिन जब वह अचानक दांत टूटने के बाद डेंटिस्ट के पास गईं तो उन्हें बताया गया कि ज्यादा धूम्रपान करने की वजह से उनके दांतों के आस-पास की हड्डियां कमजोर हो चुकी हैं. इसके बाद उन्हें किसी बड़े स्पेशलिस्ट के पास जाने की सलाह दी गई.

 

 

 

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

sixteen + 11 =

Back to top button