भारत में जल्द आने वाली हैं नए इलेक्ट्रिक स्कूटर, मिलेगी 240 किमी तक रेंज

भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक वाहन लोकप्रिय हो रहे हैं। पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों के कारण देश में इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग में तेजी आई है। पेट्रोल की बढ़ती कीमत आम-आदमी की जेब पर भारी पड़ती दिख रही है। ऐसे में कई ऑटो निर्माता खरीदारों की पसंद और ईवी के बढ़ते बाजार को देखते हुए जल्द नए इलेक्ट्रिक स्कूटर लांच करने वाली हैं। हालांकि अभी बाजार में कई इलेक्ट्रिक स्कूटर उपलब्ध हैं। लेकिन अगर आप बिल्कुल नए मॉडल का इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदना चाहते हैं, तो आप थोड़े से इतंजार के बाद इन नए स्कूटरों को खरीद सकते हैं। यहां जानते हैं कौन से इलेक्ट्रिक स्कूटर जल्द ही भारतीय बाजार में लॉन्च हो सकते हैं। 

Suzuki Burgman Electric Scooter
Suzuki Motorcycle India (सुजुकी मोटरसाइकिल इंडिया) भारतीय दोपहिया वाहन बाजार में जल्द ही अपना नया इलेक्ट्रिक स्कूटर लांच करने वाली है। रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी का नया इलेक्ट्रिक वाहन इस समय उपलब्ध Suzuki Burgman (सुजुकी बर्गमैन) का ही इलेक्ट्रिक वर्जन होगा। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में 3 से 4kWh के बैटरी पैक का इस्तेमाल किया गया है। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में 4 से 6 किलोवाट का इलेक्ट्रिक मोटर सेटअप दिया जा सकता है। सुजुकी बर्गमैन इलेक्ट्रिक स्कूटर फुल चार्जिंग पर 70 से 90 किलोमीटर की दूरी तय कर सकेगा। स्कूटर की टॉप स्पीड 80 किलोमीटर प्रति घंटा है। 

Hero Electric AE-29 
दुनिया की सबसे बड़ी दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी Hero (हीरो) की इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन बनाने की इकाई हीरो इलेक्ट्रिक जल्द ही भारतीय बाजार में अपना नया इलेक्ट्रिक स्कूटर लांच करने की तैयारी में है। रिपोर्ट के मुताबिक इस स्कूटर में 3.5 kWh की बैटरी मिल सकती है। इसके साथ ही इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की बैटरी 4 घंटे में फुल चार्ज हो जाएगी। इस स्कूटर की टॉप स्पीड 55 किलोमीटर प्रति घंटा है। इस स्कूटर की शुरूआती एक्स-शोरूम कीमत 85,000 रुपये रखी जा सकती है। 

Ola Electric Scooter
मोबाइल एप आधारित टैक्सी सर्विस देने वाली कंपनी Ola (ओला) जल्द ही बैटरी से चलने वाले इलेक्ट्रिक स्कूटर को लॉन्च करने वाली है। कंपनी ने हाल ही में अपने नए स्कूटर की एक टीजर तस्वीर भी जारी की थी। 

Ola की आनेवाली इलेक्ट्रिक स्कूटर Etergo AppScooter पर आधारित है। ओला कैब्स ने मई 2020 में नीदरलैंड स्थित इलेक्ट्रिक स्कूटर कंपनी Etergo का अधिग्रहण किया था। इस स्कूटर में एक स्वैपेबल हाई-एनर्जी-डेंसिटी बैटरी पैक मिलता है। कंपनी के दावे के मुताबिक यह फुल चार्जिंग पर 240 किलोमीटर तक की दूरी तय कर सकता है। 

Etergo AppScooter सिर्फ 3.9 सेकंड में 0 से 45 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चल सकता है। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में सीट के नीचे 50 लीटर की स्टोरेज क्षमता मिलती है। 

ओला ने 330 मिलियन डॉलर की लागत से तमिलनाडु के कृष्णागिरि जिले में 500 एकड़ की जमीन पर एक मेगा-फैक्ट्री का निर्माण कर रही है। कंपनी इसी प्लांट में इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को बनाएगी। 

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button