भारत में नये कोरोना वायरस ने दी दस्तक, बीस यात्री निकले कोरोना पॉजिटिव

ब्रिटेन ने नए कोरोना वायरस से पूरी दुनिया को सावधान कर दिया था. इस बार भारत ने ब्रिटेन से आने वाली उड़ानों को बंद करने में देर नहीं की. लेकिन इस रोक से पहले ब्रिटेन से भारत पहुंचे 20 लोग कोरोना पॉजिटिव हैं. वैज्ञानिकों को आशंका है कि इनमें से आधे लोग नए कोरोना वायरस के शिकार हो सकते हैं.

ऐसे में सवाल उठ रहें हैं कि क्या भारत में ब्रिटेन का नया कोरोना वायरस आ चुका है? वहीं इसका जवाब डर पैदा करने वाला है. दरअसल, ब्रिटेन और भारत के बीच उड़ानों पर रोक लग चुकी है. मगर इस रोक से पहले भारत आने वाले यात्रियों में से 20 कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं.

वैज्ञानिकों के मुताबिक इनमें से 50 फीसदी यात्रियों में ब्रिटेन का नया कोरोना वायरस हो सकता है. दरअसल, ब्रिटेन में 60 फीसदी लोग नए कोरोना वायरस से बीमार हैं. इस हिसाब से 20 यात्रियों में से आधे में नए कोरोना वायरस हो सकता है. इनके सैंपल की जीनोम सीक्वेंसिंग से पता चलेगा कि भारत में नया कोरोना वायरस आ चुका है या नहीं.

हैदराबाद सीसीएमबी के निदेशक डॉ राकेश मिश्रा ने कहा कि कल आने वालों में से 20 लोग पॉजिटिव पाए गए हैं. इस स्ट्रेन से 60 फीसदी लोग यूके में संक्रमित हैं तो उस हिसाब से इसकी काफी आशंका है कि इन 20 लोगों में से आधे से ज्यादा लोग नए वैरिएंट से संक्रमित होंगे.

ये बयान सावधान करने वाला है. संक्रमितों की जांच से पता चलेगा कि उनमें ब्रिटेन का कोरोना वायरस है या नहीं. लेकिन डर इस बात का है कि इन यात्रियों से पहले ही नया कोरोना वायरस देश में न आ गया हो. दरअसल, पिछले 2-3 हफ्ते में ब्रिटेन से आए लोगों का टेस्ट नहीं हुआ था. अब राज्य सरकारों को उनकी खोजबीन के लिए कहा गया है.

वहीं वैज्ञानिक इस बात से इनकार नहीं करते कि ब्रिटेन से पहले आए लोगों से नया कोरोना वायरस अपने पैर नहीं पसार चुका होगा. इस बीच तमाम राज्य सरकारों ने नए कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए कड़े कदम उठाए हैं.

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आदेश दिया है कि 25 नवंबर से 8 दिसंबर के बीच ब्रिटेन से आने वालों का कोरोना टेस्ट होगा. महाराष्ट्र के सभी शहरों में रात 11 बजे से सुबह 6 बजे तक नाइट कर्फ्यू लागू है. कर्नाटक सरकार ने पूरे राज्य में आज रात से 2 जनवरी तक नाइट कर्फ्यू लागू कर दिया है. पश्चिम बंगाल में अब 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षा अगले साल जून में होगी.

केंद्र सरकार ने सभी राज्यों को दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं. उसने आगाह किया है कि अगर क्रिसमस और न्यू ईयर पर दशहरा और दीपावली जैसी लापरवाही होगी तो कोरोना वायरस फिर से हमलावर हो जाएगा. त्योहार में भीड़ से नुकसान हो सकता है.

ये सावधानी टीकाकरण शुरू होने से पहले खास तौर पर जरूरी है. वहीं टीकाकरण को लेकर एक अहम सवाल है कि क्या कोरोना से बचाव के लिए बच्चों का टीकाकरण नहीं होगा? नीति आयोग के मुताबिक फिलहाल बच्चों के टीकाकरण का कोई विचार नहीं है. लेकिन ब्रिटेन में नया कोरोना वायरस बच्चों को भी अपना शिकार बना रहा है जबकि मौजूदा कोरोना वायरस बच्चों पर कम असर डाल रहा था.

Back to top button