गूगल CEO ने की बड़ी घोषणा, नया एंड्रॉयड कंट्रोल छुड़ाएगा स्मार्टफोन की लत

- in गैजेट

गूगल अपने मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम में कुछ नए कंट्रोल लांच कर रहा है, जो आपकी स्मार्ट फोन पर चिपके रहने की आदत को छुड़ाने में मदद करेगा। गूगल के भारतीय मूल के सीईओ सुंदर पिचाई ने इसे कंपनी की डेवलपर कांफ्रेंस आई/ओ-2018 के पहले दिन बृहस्पतिवार को एक डिजिटल वेलबीइंग इनिशिएटिव के तहत लांच किया। इस दौरान गूगल ने अपनी मुख्य प्रतिद्वंद्वी कंपनियों फेसबुक व माइक्रोसॉफ्ट की तरह अपना मुख्य ध्यान मशीन लर्निंग और आर्टीफिशियल इंटेलीजेंस (एआई) पर ही रखने की घोषणा की।गूगल CEO ने की बड़ी घोषणा, नया एंड्रॉयड कंट्रोल छुड़ाएगा स्मार्टफोन की लत
 
गूगल न्यूज का आज से नया रूप

पिचाई ने घोषणा की कि आर्टीफिशियल इंटेलीजेंस पर आधारित गूगल का नया न्यूज ऐप बुधवार से एकसाथ 127 देशों में शुरू हो जाएगा। न्यूज को गूगल का कोर मिशन बताते हुए पिचाई ने कहा कि वह न्यूज को और बेहतर बनाने के लिए पत्रकारों और मीडिया संस्थानों के साथ मिलकर काम करना चाहेंगे।  

गूगल असिस्टेंट का नया वर्जन बुक करेगा आपकी मीटिंग भी

गूगल के वर्चुअल असिस्टेंट ऐप का नया वर्जन आपके लिए रेस्टोरेंट में सीट बुक करने से लेकर हेयर सैलून में टाइम तय करने समेत तमाम तरह की मीटिंग भी आपके प्रतिनिधि के तौर पर तय कर सकेगा। गूगल असिस्टेंट का ये नया वर्जन एकसाथ 80 देशों में लांच किया जा रहा है और इसमें 6 नए वॉयस फीचर जोड़े गए हैं और ये 30 भाषाओं में लांच होगा।

अब गूगल असिस्टेंट से बात करने के लिए हर बार Hey Googleनहीं बोलना होगा। इसमें नया फीचर आएगा। गूगल असिस्टेंट के साथ ही गूगल मैप भी नया आएगा। जिसमें FOR YOU  का विकल्प जोड़ा गया है। स्मार्ट डिस्प्ले जुलाई से बिक्री के लिए उपलब्ध रहेगा। साथ ही गूगल फोटोज में भी सजेस्टेड एक्शन का फीचर जोड़ा गया है। 

छाया रहा निजता का भी मुद्दा
इस कांफ्रेंस में फेसबुक का हालिया डाटा लीक प्रकरण भी पहले दिन छाया रहा। पिचाई ने अपने उद्घाटन भाषण में कैंब्रिज एनालिटिका डाटा कांड से उभरी चुनौतियों के बीच अपने उपभोक्ताओं की निजता बनाए रखने पर केंद्रित किया। उन्होंने हर किसी को आश्वस्त करने की कोशिश की कि गूगल का डाटा प्रोग्राम बेहद सुरक्षित है और भविष्य में भी निजता के मामले में उस पर भरोसा बनाए रखा जा सकता है

ये रहे कांफ्रेंस की मुख्य घोषणाएं-

– गूगल ने एआई पर आधारित अपने नए ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्रॉयड-पी के जल्द आने की घोषणा की
– एंड्रॉयड प्रयोग करने वालों की लोकेशन को उसके 100 मीटर नहीं 1 मीटर के दायरे तक शुद्धता से दिखाना
– मोबाइल के गूगल असिस्टेंट सॉफ्टवेयर में एआई पर आधारित नए अपडेट शामिल करने की घोषणा
– अमेरिका में साल के अंत तक गूगल की वेएमो एप्लिकेशन के जरिए सेल्फ ड्राइविंग कार कर सकेंगे बुक
 
 
 

=>
=>
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

मेक इन इंडिया को बढ़ावा देगी सोनी, भारत में ही बनेंगे कंपनी के टीवी और स्मार्टफोन्स

नई दिल्ली। मशहूर इलेक्ट्रॉनिक कंपनी सोनी ने ‘मेक इन