भूल कर भी कभी ना खाए खीरा खाने के तुरंत बाद ये… चीजे

गर्मियों का मौसम जारी हैं और सभी इस मौसम में अप्नेआहर में ऐसी चीजों को शामिल करते हैं जो शरीर में पानी की कमी को पूरा करें। ऐसे में खीरा भी बहुत पसंद किया जाता हैं जो पानी की कमी के साथ ठंडक पहुंचाने का भी काम करता हैं। खीरा के सेवन से शरीर में फाइबर की आपूर्ति होती है। लेकिन जरा संभलकर, क्योंकि खीरा खाने के तुरंत बाद किए गए कुछ काम आपकी सेहत को बिगाड़ सकते हैं। तो आइये जानते हैं ऐसी कौनसी चीजें हैं जिनका सेवन खीरा खाने के तुरंत बाद कभी नहीं करना चाहिए।

खीरा खाने के बाद न पीएं दूध

खीरा खाने के बाद कभी भी आपको दूध नहीं पीना चाहिए क्योंकि दूध में मौजूद तत्व काफी गर्म होते हैं और खीरा खाने के बाद दूध पीने से कोई भी व्यक्ति ठंडा-गर्म का शिकार हो सकता है। ठंडा -गर्म का शिकार होने पर कोई भी व्यक्ति बुखार, खांसी और अन्य परेशानियों से जूझ सकता है। इसलिए खीरे के ऊपर दूध न पीएं।

खीरे के ऊपर न पीएं पानी

बहुत से लोग खीरा खाने के बाद तुरंत पानी पी लेते हैं या फिर सलाद के रूप में खीरे के सेवन के साथ पानी का सेवन करते हैं जबकि ऐसा नहीं करना चाहिए। खीरे में पानी की प्रचुर मात्रा होती है और खीरे के ऊपर पानी पीने से आपको खांसी और पेट में गुड़गुड़ का अहसास हो सकता है। खीरा खाने के तुरंत बाद पानी पीने से इसके पोषक तत्व भी कम हो जाते हैं और हमारा शरीर खीरे का संपूर्ण लाभ नहीं ले पाता। इसलिए खीरा खाने के तुरंत बाद भूलकर भी पानी नहीं पीना चाहिए।

खीरे के ऊपर लस्सी

गर्मियों में कुछ लोगों को भोजन के बाद लस्सी पीना बहुत ज्यादा पसंद होता है। लेकिन अगर आपने सलाद के रूप में खीरा खाया है तो आपको भोजन के साथ लस्सी पीने से बचना चाहिए । खीरे के ऊपर लस्सी आपका पेट खराब कर सकती है और आपको पेट संबंधी परेशानियों का शिकार बना सकती है। इसलिए खीरा खाने के तुरंत बाद लस्सी न पीएं।

Back to top button